कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर जनपद के विभिन्न घाटों पर गंगा स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली।

Listen to this article

बांगरमऊ/फतेहपुर चौरासी,उन्नाव। 

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर जनपद के विभिन्न घाटों पर गंगा स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली।

कार्तिक पूर्णिमा पर्व पर क्षेत्र के प्रसिद्ध नानामऊ गंगा तट पर हजारों श्रद्धालुओं ने पवित्र गंगाजल में आस्था की डुबकी लगाई और पंडों को अन्न व धन का दान-दक्षिणा देकर आशीर्वाद प्राप्त किया। इस अवसर पर पवित्र गंगा तट के किनारे आयोजित मेले में विभिन्न प्रकार की दुकानें भी सजाई गईं। कार्तिक पूर्णिमा गंगा मेला अगले चार दिनों तक लगातार जारी रहेगा। मेले में शांति व्यवस्था हेतु तहसील और पुलिस प्रशासन द्वारा कोतवाली भी स्थापित की गई।

     

कार्तिक पूर्णिमा पर्व पर क्षेत्र के नानामऊ गंगा तट पर बीते रविवार की सुबह से ही श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। श्रद्धालु अपने पूरे पारिवारिक सदस्यों के साथ निजी साधनों व ट्रैक्टर ट्रालियों से नानामऊ पवित्र तट पर पहुंचे। नगर के पूर्व तालुकदार एवं पूर्व मंत्री चौधरी अशोक कुमार सिंह बेबी तथा गंजमुरादाबाद कस्बे के हरि शंकर रस्तोगी सहित कई संभ्रांत परिवारों द्वारा रावटी व तंबू आदि लगा कर बीते रविवार से ही यहां के गंगा तट पर कैंप लगाया गया ।

इस विख्यात नानामऊ घाट पर खासकर आज कार्तिक पूर्णिमा पर जहां नगर और क्षेत्र से हजारों लोग गंगा स्नान कर पुण्य अर्जित करने पहुंचे, वहीं सीमावर्ती जनपद हरदोई के मल्लावां, कासिमपुर,कुरसठ, सण्डीला व माधौगंज तथा लखनऊ क्षेत्र के मलिहाबाद व काकोरी से भी बड़ी संख्या में महिलाएं ,बच्चे व पुरूष श्रद्धालु अपने निजी साधनों से पवित्र गंगा की धारा में डुबकी लगाने यहां आए। मेले में जहां बच्चों ने खिलौने और मिष्ठान खरीदा, वहीं महिलाओं ने सौंदर्य प्रसाधनों की जमकर खरीदारी की।

यहां के गंगा मेले में भाजपा कांग्रेस तथा सपा आदि राजनीतिक दलों के शिविर भी स्थापित किए गए। इन शिविरों में नेताओं द्वारा खिचड़ी और पूड़ी सब्जी के भोज का भी आयोजन किया गया ।वहीं 

तहसील और पुलिस प्रशासन द्वारा नानामऊ गंगा तट पर आयोजित कार्तिक पूर्णिमा मेले में शांति व्यवस्था एवं सुरक्षा हेतु आज शिविर तथा अस्थाई कोतवाली भी कायम की गई। जहां राजस्व विभाग के कर्मचारी और पुलिसकर्मी शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु मेले में भ्रमण करते रहे। साथ ही उप जिलाधिकारी शुभम यादव और तहसीलदार साक्षी राय द्वारा गंगा तट और मेले की सुरक्षा व्यवस्था चुस्त दुरुस्त रखने के लिए अपने अधीनस्थों से पल-पल की खबर लेते रहे।

 इसी तरह फतेहपुर चौरासी क्षेत्र में शिवराजपुर के निकट सरैया घाट पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ गंगा स्नान के लिए उमड़ी। वहीं पास में शिवराज पुर स्थित प्रसिद्ध खेरेश्वर महादेव मंदिर में श्रद्धालुओं द्वारा जलाभिषेक दुग्धाभिषेक कर पुष्प आदि चढ़ाकर श्रद्धालुओं ने अपनी मनोकामना पूर्ण होने का आशीर्वाद प्राप्त किया।सरैया घाट पर आज 21 हजार दीप जलाए गए श्रद्धालुओं द्वारा इसके लिए बनी समिति ने कहा कि प्रतिवर्ष यहाँ दीप जलाकर गंगा जी की पूजा अर्चना की जाती है।

विज्ञापन बॉक्स