शुक्रवार 3 दिसम्बर , 2021 का पञ्चाङ्ग, इण्डिया के लिए

Listen to this article

शुक्रवार 3 दिसम्बर , 2021 का पञ्चाङ्ग, इण्डिया के लिए

विक्रम सम्वत : 2078 आनन्द शक सम्वत : 1943 प्लव
मार्गशीर्ष, कृष्ण पक्ष, तिथि : चतुर्दशी – 04:55 पी एम तक अमावस्या

सूर्योदय : 06:58 ए एम सूर्यास्त : 05:24 पी एम

नक्षत्र : विशाखा – 01:45 पी एम तक अनुराधा

योग : अतिगण्ड – 12:57 पी एम तक सुकर्मा

सूर्य राशि : वृश्चिक
चन्द्र राशि : तुला – 08:27 ए एम तक
वृश्चिक
अशुभ समय
राहुकाल : 10:53 ए एम से 12:11 पी एम
शुभ समय
अभिजित मुहूर्त : 11:50 ए एम से 12:32 पी एम

मेष-आत्मविश्वास तो भरपूर रहेगा, परन्तु धैर्यशीलता में कमी आ सकती है। घर-परिवार में धार्मिक कार्य हो सकते हैं। मीठे खानपान में रुचि हो सकती है। मन में निराशा एवं असन्तोष के भाव रहेंगे। कारोबार में वृद्धि होगी। परिश्रम अधिक रहेगा। लाभ में वृद्धि रहेगी। खानपान में रुचि बढ़ेगी।

वृष -मन प्रसन्न रहेगा। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। नौकरी में कार्यक्षेत्र में परिवर्तन के योग बन रहे हैं। परिश्रम की अधिकता रहेगी। अनियोजित खर्चों में वृद्धि होगी। अनावश्यक परेशानी हो सकती हैं।

मिथुन -मानसिक शान्ति रहेगी, परन्तु फिर भी संयत रहें। व्यर्थ के क्रोध से बचें। सेहत का ध्यान रखें। वाहन के रखरखाव एवं वस्त्रों पर खर्च बढ़ेंगे। आत्मविश्वास से लबरेज तो रहेंगे,परन्तु धैर्यशीलता में कमी भी रहेगी। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में सुधार होगा। सन्तान को कष्ट होगा। मित्रों से भेंट होगी।

कर्क-पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान पर जा सकते हैं। मित्रों का सहयोग मिलेगा। मानसिक शांति रहेगी। किसी पुराने मित्र का आगमन हो सकता है। सुस्‍वादु खानपान में रुचि रहेगी। संतान को कष्‍ट होगा। व्यापार में सफलता एवं लाभ के अवसर मिलेंगे।

सिंह -शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं। पारिवारिक कार्य से यात्रा पर जाना हो सकता है। सुस्वादु खानपान में रुचि हो सकती है। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। वाणी में सौम्यता रहेगी। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। किसी धार्मिक स्थान की यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें

कन्या-आत्मविश्वास भरपूर रहेगा, परन्तु धैर्यशीलता में कमी आ सकती है। पिता का सानिध्य मिलेगा। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। माता-पिता को स्‍वास्‍थ्‍य विकार हो सकते हैं। रहन-सहन कष्‍टमय रहेगा। किसी राजनेता से भेंट हो सकती है। परिश्रम की अधिकता रहेगी। मानसिक चिंता परेशान कर सकती हैं

तुला -मन अशान्त रहेगा। मानसिक शान्ति के लिए प्रयास करें। संगीत के प्रति रुझान बढ़ सकता है। आय में कमी आ सकती है। स्वभाव में चिड़चिड़ापन भी हो सकता है। कारोबार में दिक्कतें आ सकती हैं। आय की स्थिति ठीकठाक हो सकती है। आय के नए स्रोत विकसित हो सकते हैं। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

वृश्चिक -आत्मविश्वास में कमी आ सकती है। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। कारोबार में लाभ के अवसर मिलेंगे। खर्चों की भी अधिकता रहेगी। मानसिक परेशानियां बढ़ेंगी। व्‍यर्थ के लड़ाई-झगड़े तथा विवादों से बचने का प्रयास करें। घर में धार्मिक आयोजन होंगे। संतान से सुखद समाचान मिलेगा।

धनु -मन में निराशा एवं असन्तोष रहेगा। बातचीत में सन्तुलित रहें। किसी पुराने मित्र से पुनः सम्पर्क हो सकते हैं। वस्त्रों पर खर्च बढ़ेंगे। आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे। जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। माता का साथ मिलेगा। भवन सुख में वृद्धि होगी। जीवनसाथी का सहयोग एवं सानिध्य मिलेगा

मकर -मन परेशान रहेगा। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। भवन सुख में वृद्धि हो सकती है। कारोबार में वृद्धि हो सकती है। क्रोध एवं आवेश की अधिकता रहेगी। जीवनसाथी को स्‍वास्‍थ्‍य विकार हो सकते हैं। भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा। बातचीत में संयत रहें। यात्रा के योग बन रहे हैं। सुखद समाचार मिलेगा।

कुंभ -मानसिक शान्ति रहेगी। परिवार के साथ यात्रा पर जा सकते हैं। खर्चों की अधिकता रहेगी। आय में कमी आ सकती है। मन में प्रसन्नता के भाव रहेंगे। कला एवं संगीत के प्रति रुझान बढ़ सकता है। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। मित्रों के सहयोग से कारोबार में तरक्की के अवसर मिलेंगे।

मीन – अशान्त रहेगा। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। कारोबार की स्थिति में सुधार होगा। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। नौकरी में परिवर्तन के योग बन रहे हैं। परिवार से दूर जा सकते हैं। परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। यात्रा पर जाना हो सकता है। सुस्वादु खानपान में रुचि बढ़ेगी। माता से धन प्राप्ति के योग हैं।

विज्ञापन बॉक्स