शनिवार 30 अक्टूबर 2021 का पंचांग

Listen to this article

शनिवार 30 अक्टूबर 2021 का पंचांग भारत के लिए के समय पर आधारित

विक्रम संवत – 2078, आनंद शक सम्वत 1943, प्लव
सूर्य दक्षिणायन शरद ऋतु कार्तिक मास कृष्ण
पक्ष
नवमी तिथि दोपहर 2 बजकर 43 मिनट तक तक तदुपरांत दशमी प्रारम्भ हो जायेगी
अश्लेषा नक्षत्र है दोपहर 12 बजकर 52 मिनट तक तदुपरांत मघा नक्षत्र प्रारम्भ हो जायेगा
शुक्‍ल योग है

सूर्योदय प्रात: 06 बजकर 32 मिनिट पर होगा
सूर्यास्त सायं 05 बजकर 37 मिनिट पर होगा
चंद्रमा कर्क राशि में विराजमान रहेगे
अशुभ समय
राहु काल प्रात: 09 बजकर 18 से 10 बजकर 41 बजे तक रहेगा इस समय कोई भी शुभ कार्य न प्रारम्भ करें

शुभ समय
अभिजीत मुहूर्त प्रात: 11बजकर42 से 12बजकर 27 मिनिट तक रहेगा इस समय कोई शुभ कार्य प्रारंभ करें लाभ होगा
दिशाशूल पूर्व दिशा में

मेष– आज काफी दिनों से बिगड़े हुए कार्यों में सुधार होता नजर आएगा दक्षिण और पश्चिम की यात्राएं  सोच समझकर करने की जरूरत समझे अपने भेदों को गुप्त रखें कोई भी  शुभ कार्य प्रारम्भ करना आज दोपहर के बाद ही हितकर होगा

बृषभ– आज धार्मिक कार्यों के पीछे धन खर्चा अधिक मात्रा में हो सकता है पत्नी या प्रेमिका से विवाद की संभावना है वस्त्र आभूषण मुफ्त में मिल सकते हैं पूर्व दिशा की यात्रा आपके लिए विशेष फायदेमंद साबित होगी।

मिथुन– आज ज्यादा पैसे लगाकर कुछ खरीदना चाह रहे हो तो फिलहाल अपना इरादा बदल दो नहीं तो आपका पैसा कहीं फस सकता है । क्रोध पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता समझें कार्य बिगड़ते बिगड़ते संभल जाएंगे दिन लाभदायक कहा जा सकता है।

कर्क– आज किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत करना आपके लिए हितकर होगा किसी मांगलिक कार्य में आपको जाना पड़ सकता है अपने किसी सहयोगी की मदद लेनी पड़ सकती है धार्मिक कार्यों के पीछे धन खर्च करना पड़ सकता है ।

सिंह– आज के दिन की शुरुआत किसी शुभ कार्य से हो सकती है । किसी महिला मित्र से मिलकर प्रसन्नता होगी लोहे से संबंधित किसी वस्तु को खरीदना आज फायदेमंद नहीं होगा वाहन पूर्ण सावधानी से प्रयोग करें वही हितकर होगा

कन्या– आज आपको छोटा प्रवास करना पड़ सकता है अपनी सभी वस्तुओं को संभाल कर रखें चोरी जा सकती हैं या खो सकती हैं अपने परिवार के लोगों से विवाद ना करें इसी में आपका भला है पशुओं से बचकर रहें चोट लगने की संभावना है।

तुला– आज भूमि भवन वाहन से संबंधित कोई कार्य करने का इरादा हो तो दिन शुभ कहा जा सकता है काफी दिनों से रुके हुए कार्यों को प्रारम्भ कर सकते हैं। भूमि विवाद के कारण कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है ।

वृश्चिक– आज काफी दिनों से सोचे हुए कार्यों में सफलता नजर आएगी माताजी का स्वास्थ्य डगमगा सकता है ध्यान देने की जरूरत समझें किसी धार्मिक स्थल पर जाना पड़ सकता है अनावश्यक खर्च की संभावना प्रबल है अपना पाकेट संभाल कर रखें।

धनु–  आज का दिन आपके लिये विशेष अनुकूल दिख रहा है किसी नए कार्य की शुरुआत आज कर सकते हैं।काफी दिनों से बिगड़े हुए कार्य में सुधार होगा दक्षिण दिशा की यात्रा आपके लिए हितकर नहीं होगी

मकर– आज व्यापारी वर्ग के लिए दिन फायदेमंद साबित होगा नौकरी पेशे वाले व्यक्तियों के लिए कठिनाइयों से भरा दिन कहा जा सकता है निजी कार्यों के पीछे आपको दौड़-भाग अधिक मात्रा में करनी पड़ सकती  है। दिन समान्य  फलदायी कहा जा सकता है।

कुम्भ– आज आप अपने परिवार से कुछ परेशान हो सकते हैं खासतौर से अपने घर की महिलाओं से सावधानी बनाए रखें लोहे से संबंधित कुछ खरीदने का इरादा हो फिलहाल अपना इरादा बदल दें आपके शत्रु शत्रुता छोड़ कर मित्र भाव अपनाने का कार्य कर सकते हैं।

मीन– आज आपको शुभ समाचार कहीं से मिल सकता है मित्रों से सहयोग की आशा कर सकते हैं पड़ोसियों से सावधानी बनाए रखें नहीं तो किसी समस्या में फंस सकते हैं बेकार के कार्यों से बचें अपने कार्यों पर पूरा ध्यान दें तभी दिन बेहतर बना सकते हैं

ज्योतिष परामर्श के लिए संपर्क करें रघुनाथ प्रसाद शास्त्री से 9473 655000 रात्रि 10 बजे से 12बजे तक निःशुल्क

विज्ञापन बॉक्स