मुख्य चिकित्साधिकारी उन्नाव के सभागार में विश्व एड्स दिवस पर विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया

Listen to this article

मुख्य चिकित्साधिकारी उन्नाव के सभागार में विश्व एड्स दिवस पर विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया

     

रिपोर्ट -आर पी एस समाचार के प्रमुख संवाददाता
गिरीश त्रिपाठी

उन्नाव
सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ की कार्ययोजना वर्ष 2020-21 के क्रियान्वयन के क्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण उन्नाव के माननीय अध्यक्ष श्री सैय्यद माऊज बिन आसिम जनपद न्यायाधीश उन्नाव महोदय के दिशा निर्देश में आज दिनांक 01.12.2020 को मुख्य चिकित्साधिकारी उन्नाव के सभागार में विश्व एड्स दिवस पर विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण उन्नाव की सचिव श्रीमती मीनाक्षी सोनकर की अध्यक्षता में सम्पन्न किया गया।
सचिव द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यक्रमों के विषय में तथा निर्धन व्यक्तियों को व दलित शोशित, महिलाओं व बच्चों को मिलने वाली निःशुल्क कानूनी सहायता के विषय में प्रकाश डाला।
श्रीमती रेनू तिवारी अधिवक्ता ने महिलाओं को मिलने वाली कानूनी सहायता एवं भरण पोषण आदि विषयों पर जानकारी दी।
उक्त जागरूकता शिविर में डॉक्टर की टीम ने एड्स रोग से बचाव के विषय में विस्तार से जानकारी दी। जिसमें डॉ. पंकज शुक्ला, डॉ. नागेन्द्र सिंह, रानु कटिहार, फुरकान अहमद, डॉ. ललित अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, डॉ. नागेन्द्र सिंह अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, श्रीमती विनीता, श्रीमती रेनु तिवारी अधिवक्ता, राहुल श्रीवास्तव, अमित कुमार आदि उपस्थित रहे।
डॉ. आर0 के0 गौतम ने गर्भवती महिलाओं व उनके गर्भ में पल रहें भ्रूण को एड्स रोग से बचाव के उपाय बताये यह भी बताया कि यदि गर्भवती महिला एड्स की मरीज होना पायी जाती है तो उसके प्रसव को सिजेरियन के माध्यम कराया जावे जिससे जन्म लेने वाले बच्चे को एड्स रोग से ग्रसित होने से बचाया जा सकता है। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. नागेन्द्र सिंह ने एड्स से बचाव के बताये रास्तों को अपनाने की सलाह दी तथा यह भी कहा कि यदि कोई मरीज एड्स रोग से ग्रसित पाया जाता है तो उसके प्रति सहानुभूति रखनी चाहिए और उसका इलाज बेहतर रूप से कराना चाहिए। उस मरीज को रोग से ग्रसित होने की सूचना नही देनी चाहिए जिससे उसे घबराहट न हो और वह हीन भावना से ग्रसित न होने पाये।
सचिव द्वारा आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन दिनांक 12.12.2020 के विषय में जानकारी दी।
कार्यक्रम का संचालन डॉ. आर0 के0 गौतम द्वारा किया गया। कार्यक्रम पूर्ण रूप से सफल रहा।
,

विज्ञापन बॉक्स