अपर कृषि निदेशक एवं उप कृषि निदेशक (प्रसार), मुख्यालय ने राजकीय कृषि बीज भण्डार नवाबगंज का निरीक्षण किया एवं आत्मा योजना के किसानों को गेहॅू बीज वितरण किया

Listen to this article

अपर कृषि निदेशक एवं उप कृषि निदेशक (प्रसार), मुख्यालय ने राजकीय कृषि बीज भण्डार नवाबगंज का निरीक्षण किया एवं आत्मा योजना के किसानों को गेहॅू बीज वितरण किया

 

रिपोर्ट -आर पी एस समाचार के प्रमुख संवाददाता
गिरीश त्रिपाठी

उन्नाव
अपर कृषि निदेशक (प्रसार) डा0 आनन्द त्रिपाठी एवं उप कृषि निदेशक (प्रसार), मुख्यालय डा0 ए0के0 श्रीवास्तव ने राजकीय कृषि बीज भण्डार नवाबगंज का निरीक्षण किया एवं आत्मा योजना के किसानों को गेहॅू बीज वितरण किया उन्होने बताया कि किसान भाई गेहूूॅ की बुवाई लाइन में ही करें इससे फसल प्रबंधन में बहुत ही आसानी होती है। फसल लाइन से होने पर चूहे नहीं काटते है और न ही फसल गिरती है। इसके बाद जनपद में संचालित डिप्लोमा आॅफ एग्रीकल्चर एक्सटेंशन फार इनपुट डीलर्स की ट्रेनिंग मंे सम्मिलित हुये वहाॅ पर उन्होने विक्रेताओं से बताया कि इस प्रशिक्षण का भरपूर फायदा लें और प्रशिक्षण में बतायी गयी बातों पर विशेष ध्यान दें। किसानों को उनकी खतौनी के अनुसार यूरिया, डी0ए0पी0 देने के साथ ही पी0ओ0एस0 मशीन से आधार कार्ड से बिल भी दें।
इसके उपरान्त उन्होने स्थाई गौशाला ग्राम थाना का निरीक्षण किया और बताया कि ये जिलाधिकारी उन्नाव श्री रवीन्द्र कुमार द्वारा पराली दो खाद लो कार्यक्रम संचालित है बहुत ही अभिनव एवं सराहनीय है। उनके द्वारा यह एक नयी पहल है और बहुत ही पुण्य का काम है। इससे जहाॅ एक ओर वातावरण प्रदूषित होने से बचेगा वहीं दूसरी और गौवंश को चारा और किसान भाइयों को गोबर की खाद मिल रही है। उन्होने गौशाला में नाडेप खाद, घनजीवामृत बनाने की सलाह दी। इसके उपरान्त जैविक खेती करने वाले किसानों से ग्राम रौतापुर में मिले और उनकी फसलों का निरीक्षण किया तथा बताया कि जैविक उत्पाद के प्रयोग से हम सभी स्वस्थ रहते है। किसान भाई अधिक-से-अधिक जैविक खेती करके जैव उत्पाद को बढ़ायें।
उप कृषि निदेशक डा0 अवधेश श्रीवास्तव ने किसानों को सम्बोधित करते हुये कहा कि कृषि निदेशक महोदय का संदेश है कि सभी किसान भाई संकल्प लें कि वे गेहूॅ की बुवाई सीड-ड्रिल से ही करेंगे, सरसों राई की खेती में विरलीकरण करेंगे, अल्टरनेरिया ब्लाइट बीमारी से फसल का बचाव करेंगे और दलहनी फसलों में बीज को राइजोबियम कल्चर से उपचारित कर बुवाई करेंगे। निरीक्षण के दौरान उप कृषि निदेशक उन्नाव, पशु चिकित्साधिकारी एवं अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

विज्ञापन बॉक्स