जनपद में डेंगू से बचाव हेतु कई कड़े कदमः

Listen to this article

जनपद में डेंगू से बचाव हेतु कई कड़े कदमः

डेंगू एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों से बचाव के सम्बन्ध में आमजन मानस जागरूक होंः

निष्ठा एवं लगन से प्रभावी कार्यवाही करें अधिकारी-डीएम

रिपोर्ट -आर पी एस समाचार के प्रमुख संवाददाता
गिरीश त्रिपाठी

उन्नाव

जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने बताया कि डेंगू से बचाव हेतु उ0प्र0 सरकार ने कई कड़े कदम उठायें है। इसी क्रम में जनपद में भी डेंगू से बचाव हेतु कई कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि जनपद के जल संस्थान, नगर विकास विभाग (नगर पालिका/नगर पंचायत), स्वास्थ्य विभाग, पंचायत राज विभाग/ग्राम विकास विभाग, शिक्षा विभाग आदि संम्बन्धित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि डेंगू एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों से बचाव के सम्बन्ध में आमजन मानस जागरूक किये जाने हेतु निष्ठा, लगन से प्रभावी कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि स्वंय सेवी संस्थाओं का भी शैक्षिक सहयोग प्राप्त कर सकते है।
जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि ग्राम प्रधान गांव में साफ-सफाई एवं पानी ठहराव की निकासी करायें। साथ ही ग्रामों में डुग्गी बजवाकर साफ-सफाई, बुखार एवं अन्य सावधानियों जैसे मास्क पहनना, दो गज की दूरी आदि हेतु जन जागरूकता अभियान चलाये ताकि डेंगू व संक्रमित रोगों से बचा जा सकें। उन्होंने ए0एन0एम0 एवं आशा बहुओं को निर्देशित किया कि ग्रामों व ब्लाकों पर प्रति दिन बुखार से पीड़ि़त मरीजों की सूची बनाकर प्रभारी चिकित्साधिकारी को अवगत करातें हुये सभी की जांच करायें। साथ ही पूरी घटनाक्रम पर निगरानी रखें व छुटे हुये बच्चों का टीकाकरण करायें।
जिलाधिकारी ने समस्त गांव में लार्वासाइडल का स्प्रे किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी गांव में दो चक्र फागिंग नियमित की जायें। तथा नालियों की साफ-सफाई करायी जायें। आशाओं द्वारा डोर टू डोर सर्वें किया जायें।
इसी क्रम में ग्राम सैता ब्लाक फतेहपुर चौरासी उन्नाव का भ्रमण किया गया तथा ग्राम सैता का भौतिक एवं स्थलीय निरीक्षण किया गया। ग्राम सैता में अधीक्षक डा0 प्रेम चन्द्र एवं उनकी टीमों द्वारा निरोधात्मक कार्यवाही की जा रही है। जिसमें बताया गया की ग्राम सैता की जनसंख्या लगभग 5500 है। ग्राम प्रधान बेगम फातिमा, आशा संगिनी श्रीमती नाहिन बानों, आशा बहुये श्रीमती राबिया बेगम, निर्मला, रमा देवी, आगंनबाडी कार्यकत्री, ए0एन0एम0 दो टीमों के साथ निगरानी का कार्य कर रही है जिसमें उन्होंने बताया कि बुखार से पीड़ित लोगो की रक्त जांच करायी गयी जिसमें बुखार की कुल संख्या 61 पायी गयी। डेंगू की जांच में 09 की निगेटिव, मलेरिया की जांच 34 लोगों कि की गयी जिसमें सभी निगेटिव पाये गये। जिलाधिकारी को इसी क्रम में बताया गया कि ग्राम सैता की स्थिति सामान्य है।

विज्ञापन बॉक्स