जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निष्पक्षता पूर्ण निर्वाचन सम्पन्न करायें जाने का दिया गया प्रशिक्षणः

Listen to this article

जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निष्पक्षता पूर्ण निर्वाचन सम्पन्न करायें जाने का दिया गया प्रशिक्षणः

 

रिपोर्ट -आर पी एस समाचार के प्रमुख संवाददाता
गिरीश त्रिपाठी

उन्नाव
03 नवम्बर 2020 को होने वाले बांगरमऊ विधान सभा उप निर्वाचन 2020 को प्रभावी ढ़ग से सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से तैनात किये गये जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों को उनके उत्तरदायित्वों का भली-भाति बोध कराये जाने के उद्देश्य से स्थानीय निराला प्रेक्षागृह में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।
जिलाधिकारी श्री रवीन्द्र कुमार ने उपस्थित जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों को सम्बोधित करते हुये कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार अक्षरशः पालन किया जायें। पोलिंग बूथों पर जो अप्रत्याशित कमी रही हो उसके बारे में आज ही शंका समाधान कर लिया जाये। फील्ड निरीक्षण के समय निर्वाचन प्रक्रिया सम्बन्धी जो कमी रह गयी है उसे तत्काल पूरा कर लिया जाये। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा एक कम्यूनिकेशन प्लान तैयार किया गया है। जिसके द्वारा निर्वाचन से जुडे अधिकारियों को निर्वाचन सम्पन्न कराने में तत्कालिक सहायता मिलेंगी। पोलिंग पार्टियों को खाने-पीने की व्यवस्था स्थानीय स्तर पर बेसिक शिक्षा द्वारा तैनात रसोईयों के माध्यम से भोजन व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को दिये गये हैं। जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों को जी0पी0एस0 युक्त वाहन 01 नवम्बर 2020 को निराला प्रेक्षागृह प्रागंण से उपलब्ध करायें जायेंगे।
जिलाधिकारी ने जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों को सक्त निर्देश देते हुये कहा कि सभी लोग अपने ज्ञान से शान्ति एवं सुरक्षित तरीके से निष्पक्षता पूर्ण बनाये रखते हुये चुनाव सम्पन्न करायेंगे इस लिये यह आवश्यक होगा कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्रपत्र 01 से 05 तक भली-भांति पढ लें। माक पोल एवं मतदान के दौरान होने वाली समस्याओं के निदान के बारे में सजग रहें। यह आवश्यक होगा कि जिन पोलिंग बूथोें पर ई0वी0एम0 मशीन बदलने की स्थिति बनती है उसे 15 मिनट के अन्दर तत्काल व्यवस्था करायी जायें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि सम्बन्धित अधिकारी वोटिंग मशीन मिलने से लेकर जमा करने तक गम्भीरता से ड्यूटी का निर्वाहन करे। यह भी निर्देश दिये गये कि कोविड-19 के तहत वोटिंग प्रारम्भ होने से पूर्व ही सभी बूथों पर गोला बनवाये जाये। प्रत्येक बूथ पर यह अनिवार्य किया जाये जो भी मतदाता वोट डालने आयेगा मास्क, ग्लब्स पहनकर आयेंगा उसके उपरान्त पोलिंग बूथ के बाहर रखी डस्टविन में मास्क, ग्लब्स डालेंगे। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि बांगरमऊ विधान सभा क्षेत्र के सभी पोलिंग बूथों की सफाई व्यवस्था अनिर्वाय रूप से करायी जाये।
मतदान के दौरान ई0वी0एम0 की बैटरी डाउन होती है तो बैटरी बदली जायेंगी। कन्ट्रोल यूनिट नही बदली जायेंगी।

मुख्य विकास अधिकारी डा0 राजेश कुमार प्रजापति ने बताया कि निराला प्रेक्षागृह में जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों को व्याख्यात्मक प्रशिक्षण तथा ई0वी0एम0-वी0वी0पैड का प्रयोगात्मक प्रशिक्षण सुपर मास्टर ट्रेनर/मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रदान किया गया। प्रशिक्षण के दौरान कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन किया गया।
प्रशिक्षण के दौरान जिलाविकास अधिकारी उन्नाव, जिला प्रशिक्षण अधिकारी डा0 डी0के0 सचान, अपर आयुक्त श्रम रोजगार श्री राजेश झा, अवर अभियन्ता श्री जय सिंह द्वारा समस्त जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्वाचन से सम्बन्धित विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया। श्री दिलीप कुमार अवर अभियन्ता प्रोजेक्टर के माध्यम से सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में मतदान कार्मिको को विस्तार से जानकारी दी गयी।

विज्ञापन बॉक्स