प्राथमिक शिक्षा को सुधारने के लिये तमाम सकारात्मक प्रयोग कर रही

Listen to this article

प्राथमिक शिक्षा को सुधारने के लिए तमाम सकारात्मक प्रयोग कर रहे हैं

   

रिपोर्ट
आर एस न्यूज़ प्रमुख
संवाददाता गिरीश त्रिपाठी

फतेहपुर चौरासी, उन्नाव
सरकार प्राथमिक शिक्षा को सुधारने के लिए तमाम सकारात्मक प्रयोग कर रही है, की की बात है कि प्राथमिक विद्यालयों और यहां अध्ययनरत नौनिहालों में काफी सुधार भी देखे जा रहे हैं जिनके लिए अल्शि क्षक con के पात्र हैं।

 

उक्त उद्गार क्षेत्रीय विधायक श्रीकांत कटियार ने आज के क्षेत्र के बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित ज्ञान ज्ञानोत्सव संगोष्ठी – कही। उन्होंने देश का भविष्य प्राथमिक विद्यालयों से ही शिक्षा प्राप्त की है, इसलिए उत्तर प्रदेश की सरकारए ने प्राथमिक शिक्षा सुधार के लिए अभियान चलाया जिसका परिणाम गांवों के विद्यालयों में देखा जा सकता है। विद्यालय में अध्ययनरत नौनिहालों को उनकी कक्षा अनुसार अनुच्छेद बनाकर उनके शैक्षिक स्तर में सुधार किया जा रहा है। इससे पूर्व उपजिलाधिकारी बनारामऊ दिनेश कुमार ने दीप प्रज्वलित एवं सरस्वती प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि शिक्षको को सम्भोधित करते हुए कहा कि आपके विद्यालय से ही नौनिहाल सीखने वाले आगे बढ़ते हैं। इसलिए आप सबकी जिम्मेदारी बहुत ही महत्वपूर्ण है। खण्ड शिक्षा अधिकारी शैलेन्द्र कुमार वर्मा ने मिशन प्रेरणा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अब समय आ गया है कि हम अपनी प्रतिभा का पूरा प्रदर्शन करके अपने विद्यालय को अनिश्चितक बना विकास खण्ड को अनिश्चितकाल बनाने के लिए सहयोग करें। क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों के प्रेरणा लक्ष्य हासिल करने वाले तमा छात्र और छात्राओं से 10 छात्र छात्राओं को उत्साह वर्धन के लिए उत्साह सूचक बालक बालिका का प्रमाण पत्र विधायक श्रीकांत कटियार और उपजिलाधिकारी दिनेश कुमार द्वारा दिया गया वहीं कायाकल्प और एकेडमिक रूप से बेहतर प्रदर्शन करने वाले तमाम शिक्षक शिक्षाविदों में हैं। कुलदीप विमल, अजीत द्विवेदी, आशा सिंह, जरीन बानू, प्रवीण सुक्ला, शहनाज़ फात्मा आदि सहित 10 शिक्षक शिक्षिकाओ को सम्मानित किया गया। साथ ही विजय शर्मा, रानू कुमार और सुरैया देवी आदि शिक्षा मित्रों को भी अनिश्चित शिक्षक का प्रमाण पत्र दिया गया। कार्यक्रम की चलती नवोदय विद्यालय के प्राचार्य रमेश बाबू ने की। पूर्व प्रमुख हरीश, चौधरी प्रथमेश सिंह, भाजपा नेता पुत्तीलाल गौतम, आरपीएस नवीन प्रधान रघुनाथ प्रसाद शास्त्री,
ए आर पी अललेन्द्र यादव, राजेश यादव, शिक्षक संघ अध्यक्ष तुद्दुद्दीन खां, शिव प्रताप सिंह, सुधीर कुमार, प्रदीप सुक्ला, उमेश कुमार, राजपुतान सिंह, मिथिलेश कुमारी, शिवनेन्द्र त्रिवेदी, रंजीत सिंह, लक्ष्मी त्रिपाठी, सुधा गुप्ता, मिलिंद सिन्द पांचाल, जितेन्द्र गोयल और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र फतेहपुर चौरासी के डा एस पी सिंह ने भी स्वास्थ्य की जानकारी दी ।थाथा विभिन्न स्कूलों से आये हुउ तमाम शिक्षक और अभिभावक उपस्थित रहे।

विज्ञापन बॉक्स