जिला एकीकरण समिति की बैठक में अध्यक्षा जिला पंचायत ने जनपद में राष्ट्रीय एकता पर दिया बल:

Listen to this article

जिला एकीकरण समिति की बैठक में अध्यक्षा जिला पंचायत ने जनपद में राष्ट्रीय एकता पर दिया बल:

उन्नाव।

गिरीश त्रिपाठी ,स्वतन्त्र पत्रकार ,प्रमुख संवाददाता, आर पी एस समाचार

अध्यक्षा जिला पंचायत, श्रीमती शकुन सिंह की अध्यक्षता में जिला एकीकरण समिति की बैठक विकास भवन सभागार में आयोजित की गयी। बैठक को सम्बोधित करते हुए मुख्य विकास अधिकारी, ने उपस्थित अध्यक्षा, जिला पंचायत, एवं सदस्यों का स्वागत करते हुए जिला एकीकरण के संबंध में विस्तारपूर्वक बताते हुए कहा कि जनपद साहित्य की नगरी कही जाती है, उन्नाव जनपद की धरती पर अच्छे-अच्छे साहित्यकार, स्वतंत्रता सेनानी तथा देश के लिए अपना बलिदान देने वाले वीर सपूत पैदा हुए हैं। यहाॅं पर हर स्थान पर साहित्य की झलक दिखाई देती है तथा हमारे देश में सभी धर्मो के लोग मिल-जुलकर एक साथ रहते हैं तथा सभी त्योहारों को सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाते हैं। श्रीमती प्रभा यादव, नामित सदस्य ने कहा कि उन्नाव जनपद ऐसा जनपद है जहाॅं पर किसी प्रकार के जातिगत, साम्प्रदायिक दंगे नहीं होते हैं, यहाॅं के लोग एक-दूसरे से भेदभाव नहीं रखते हैं तथा उन्नाव जनपद के बहुत से वीरों ने स्वतंत्रता पाने के लिए अपने जीवन का बलिदान कर दिया।
जिला एकीकरण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्रीमती शकुन सिंह ने उपस्थित विधायकगण के प्रतिनिधियों, मुख्य विकास अधिकारी, अपर मुख्य अधिकारी तथा उपस्थित समस्त अधिकारीगण एवं विभिन्न संगठनों के उपस्थित पदाधिकारियों व सदस्यों तथा पत्रकार बन्धुओं का स्वागत करते हुए कहा कि जिला एकीकरण समिति की बैठक के माध्यम से हम सब उपस्थित हुए हैं ताकि जनपद में विभिन्न धर्मो के लोगों में आपसी भाईचारा, सौहार्दपूर्ण वातावरण एवं राष्ट्रीय एकता बनाये रखी जा सके। उन्नाव की धरती को साहित्य की धरती कहा जाता है। यहाॅं पर पं0 प्रताप नारायण मिश्र, सूर्यकान्त त्रिपाठी निराला जैसे कवि पैदा हुए हैं जिन्होंने अपनी कविता के साथ-साथ साहित्य में भी अपनी अग्रणी भूमिका निभायी है।जिला पंचायत अध्यक्षा ने कहा कि आइए हम सब लोग मिलकर संकल्प लें कि हम मन से, तन से, निष्ठा से, चित से, संवेदना से, संस्कार से भारतीय होने के नाते प्रत्येक व्यक्ति के प्रति प्रेम भाव रखेंगें एवं भाईचारा कायम रखने की अपील की। जिला पंचायत अध्यक्षा ने कहा कि अधिकारियों से अपेक्षा करती हॅू कि अपने स्तर से समय-समय पर बैठकें करा करके जनता को जागरूक करने में सहयोग करें जिससे जनपद में भाईचारा का वातावरण निरन्तर बना रहे।
राजेश शुक्ला पत्रकार, नामित सदस्य ने कहा कि जनपद कानपुर और लखनऊ के साथ जनपद उन्नाव ने अनेकता में एकता के साथ ही राष्ट्र निर्माण की दिशा में अलग ही भूमिका निभायी है। डा0 महेश चन्द्र मिश्र, (विधु जी) नामित सदस्य ने कहा कि उन्नाव जनपद में इतनी विभूतियाॅं पैदा हुई हैं जिनकी महत्ता का वर्णन नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जनपद की प्रगति का आधार साहित्य के क्षेत्र में जनपद उन्नाव की अग्रणी भूमिका रही है यहाॅं पर हसरत मोहानी जी, पं0 विशम्भर दयाल त्रिपाठी जी जैसे और कई महान विद्वानों ने जन्म लिया है जो अपनी प्रतिभा के धनी व्यक्ति थे।
इस अवसर पर अनेक सामाजिक, धार्मिक, साहित्यकार, पत्रकार एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे। बैठक का संचालन वी0के0 सिंह, अपर मुख्य अधिकारी, जिला पंचायत, द्वारा किया गया।

विज्ञापन बॉक्स