उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) 2021 रद्द, एग्जाम शुरू होते ही पर्चा वायरल, मेरठ और प्रयागराज से 7 गिफ्तार, कई शहरों में छापेमारी

Listen to this article

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) 2021 रद्द, एग्जाम शुरू होते ही पर्चा वायरल, मेरठ और प्रयागराज से 7 गिफ्तार, कई शहरों में छापेमारी

गिरीश त्रिपाठी ,स्वतन्त्र पत्रकार ,प्रमुख संवाददाता, आर पी एस समाचार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) 2021 का पर्चा लीक होने की वजह से परीक्षा रद्द कर दी गयी है। यह पर्चा सोशल मीडिया पर गाजियाबाद, मथुरा, बुलंदशहर में वायरल हो रहा था। अब एक महीने बाद दोबारा परीक्षा होगी। एसटीएफ पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है। अभ्यर्थियों को दोबारा फीस नहीं देनी होगी। इस बार UP-TET में 21 लाख 65 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) 2021 का पर्चा लीक होने की वजह से परीक्षा रद्द कर दी गयी है। यह पर्चा सोशल मीडिया पर गाजियाबाद, मथुरा, बुलंदशहर में वायरल हो रहा था। एग्जाम सेंटर के बाहर अफरातफरी का माहौल है। छात्रों में गुस्सा है। छात्रों का कहना है कि ये उनके साथ सरकार का धोखा है।
उत्तरप्रदेश के एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने बताया है कि मेरठ और प्रयागराज से 7 लोगों को पकड़ा गया है। इनके फोन से पेपर शेयर हो रहे थे। इसमे कुछ चिन्हित सॉल्वर गैंग के सदस्य हैं। पश्चिमी यूपी के कई जिलों में धरपकड़ चल रही है। पेपर कैंसिल कर दिया है।
परीक्षा दो पालियों में होनी थी। पहली पाली में सुबह 10 से 12.30 बजे के बीच प्राथमिक स्तर और दूसरी पाली दोपहर 2.30 से 5 बजे के बीच उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होनी थी। पहली पाली में 2554 केंद्रों पर प्राथमिक स्तर की परीक्षा होनी थी।
एक महीने बाद दोबारा परीक्षा होगी। एसटीएफ पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है। अभ्यर्थियों को दोबारा फीस नहीं देनी होगी। इस बार UP-TET में 21 लाख 65 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। छात्रों का कहना है कि सरकार इतनी बड़ी परीक्षा में फेल रही है। ये छात्रों के साथ धोखाधड़ी है।

पहली बार लाइव CCTV सर्विलांस की व्यवस्था थी, लेकिन….

TET में पहली बार लाइव CCTV सर्विलांस की व्यवस्था की गई थी। इसका मकसद हर हाल में बिना नकल के परीक्षा कराना था, हालांकि इस दावे की धज्जियां महज घंटे भर के अंदर उड़ गईं। इसे हर परीक्षा केंद्र पर एक्टिव किया गया था। इसकी मॉनिटरिंग लखनऊ में हो रही थी।
दावा किया गया था कि यदि किसी भी परीक्षा केंद्र पर किसी तरह की गड़बड़ी की गई तो वह फौरन पकड़ में आ जाएगी। हालांकि, इस सब से पहले ही परीक्षा का पर्चा लीक होने से उसे कैंसिल करना पड़ा।
परीक्षा निरस्त होने के बाद
ADG LO प्रशांत कुमार नें प्रेस कांफ्रेंस में कहा
आज 28 11 2021 को UP TET की परीक्षा 2 पालियों में होनी थी।यह परीक्षा 2336 सेंटर पर परीक्षा होनी थी।परीक्षा में
1999418 परीक्षाथियों को परीक्षा देनी थी।
योगी सरकार में कोई भी परीक्षा न्यायिक प्रक्रियाओं से नहीं गुजरी
योगी सरकार में सभी परीक्षाएं नकल नहीं हुई है।
परीक्षाओं में सॉल्वड गैंग्स को पकड़ने के लिए हमने एक जाल बिछाया ।बीती रात से अभी तक उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों से 23 लोगों को पकड़ा गया
है। लखनऊ से चार मेरठ से 3 वाराणसी और गोरखपुर में दो व्यक्तियों को पकड़ा है।
कौशांबी से एक व्यक्ति और प्रयागराज से 13 लोगों को पकड़ा गया है। इन सभी लोगों को एसटीएफ ने पकड़ा है।
इन लोगों के पास से पेपर की फोटो कॉपी बरामद हुई है।
इन कागजों को शासन से शेयर करने के बाद पता चला कि यह टीटी के प्रश्नपत्र थे।
शासन ने फैसला लिया कि इन परीक्षाओं को रद्द किया जाए
अगले 1 महीने के भीतर यह परीक्षा दोबारा कराई जाएगी।
दोबारा कराए जाने वाली परीक्षा पर पूरा खर्च सरकार उठाएगी।
छात्रों को किसी भी तरह का कोई फॉर्म नहीं भरना होगा और ना ही कोई फीस देनी होगी।
आज पेपर देने आने वाले बच्चों को अपने घर तक जाने के लिए बसों में निशुल्क वापस जानें कि सुविधा मिलेगी।
इस पूरे प्रकरण की जांच एसटीएफ द्वारा की जाएगी।
इस पूरे प्रकरण में किसी भी को बख्शा नहीं जाएगा।
पकड़े गए लोगों के पास से मोबाइल फोन पेपर की फोटो कॉपी बरामद हुई है।
पकड़े गए लोग यूपी के अलावा बिहार से भी ताल्लुक रखते हैं।
इस तरह के पेपरों में सॉल्वर गैंग को बैठाकर पेपर दिलाया जाना था। कई जगहों पर वॉलपेपर लोगों तक पहुंचाया जाना था।

विज्ञापन बॉक्स