जिलाधिकारी ने चौपाल लगाकर सुनीं जनता की समस्याएं:

Listen to this article

जिलाधिकारी ने चौपाल लगाकर सुनीं जनता की समस्याएं:

गिरीश त्रिपाठी ,स्वतन्त्र पत्रकार ,प्रमुख संवाददाता, आर पी एस समाचार

जनता की हर संभव मदद करने का दिया आश्वासन:

जिलाधिकारी ने ग्राम वासियों को किया मतदान हेतु जागरूक:

जिलाधिकारी ने पात्र लाभार्थियों को किया चाभी वितरण:

चौपाल में शासकीय योजनाओं के लगाए गए स्टॉल:

ग्रामवासियों को किया कोविड टीकाकरण करवाने व मतदान करने हेतु प्रेरित:

ग्रामीण वासियों को स्वच्छता के प्रति किया गया जागरूक:

उन्नाव।

आज शनिवार को जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार द्वारा विकासखंड फतेहपुर चौरासी के ग्राम राजेपुर में चौपाल लगाकर विकास कार्यों की जमीनी हकीकत का परीक्षण किया गया तथा चौपाल में ग्रामीण वासियों द्वारा बताई गई समस्याओं का त्वरित निस्तारण हेतु संबंधित को तत्काल निर्देशित किया गया। उन्होंने वहां उपस्थित समस्त ग्रामीणों से ग्रामीण आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन योजना, पेंशन योजना, पति की मृत्यु उपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना जैसी अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी लेते हुए पूछा कि कोई ऐसा तो व्यक्ति नहीं है जिससे सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ न प्राप्त हो रहा हो। उन्होंने पूछा गांव में बिजली आती है या नहीं, ग्रामीण आवास योजना के तहत बने हुए मकानों के बारे में ग्राम वासियों से जानकारी ली कोई रिश्वत तो नहीं लेता है, मकान बना है या नहीं, शौचालय है या नहीं, जिनके यहां शौचालय नहीं मिला उस पर तत्काल जिला पंचायत राज अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। राशन कार्ड के बारे में पूछा, सस्ते गल्ले की दुकान पर राशन मिलता है या नहीं आदि इस प्रकार उन्होंने समस्त ग्राम वासियों को मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने पूछा वृद्धावस्था पेंशन के बारे में किसी को कोई समस्या तो नहीं है निराश्रित पेंशन मिलती है या नहीं पेंशन से संबंधित यदि किसी को कोई समस्या हो तो अवश्य अवगत कराएं उसका तत्काल निस्तारण कराया जाएगा। उन्होंने पूछा विद्यालयों में शिक्षक समय से आते हैं या नहीं विद्यार्थियों को ठीक से पढ़ा रहे हैं या नहीं किसी प्रकार की समस्या तो नहीं आ रही है।
जिलाधिकारी ने संबंधित को विशेष दिवस के अवसर पर घर-घर जाकर लोगों का मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा एक भी व्यक्ति छूटने ना पाए सभी का कोविड टीकाकरण होना चाहिए तथा मतदाता सूची में नाम दर्ज होना चाहिए ।सभी का फॉर्म सिक्स भरवाए जाने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि इस गांव में जितने भी अवरुद्ध रास्ते हैं सभी खुल जाने चाहिए ग्रामीण वासियों को आवागमन में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए।
चौपाल के दौरान जिलाधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को आवासों की चाभी का वितरण, 3 दिव्यांग जनों (पात्र लाभार्थियों) को ट्राई साइकिल व बैसाखी का वितरण किया।चौपाल में महिला कल्याण विभाग तथा समाज कल्याण विभाग द्वारा क्रमशः निराश्रित महिला पेंशन योजना, वृद्धावस्था पेंशन योजना एवं अन्य विभागीय योजनाओं का स्टॉल लगाकर पात्र लाभार्थियों के आवेदन पत्र भरवाए गए तथा योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।
जिलाधिकारी ने ग्राम वासियों से कोरोना की प्रथम डोज व दूसरी डोज के बारे में जानकारी ली उन्होंने कहा जिस किसी को भी कोरोनावायरस की दूसरी डोज नहीं लगी है वे समय पूरा हो जाने के पश्चात कोरोना की दूसरी डोज अवश्य लगवा लें। समस्त ग्राम वासियों से उन्होंने कोरोना का टीकाकरण करवाने हेतु बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने का आग्रह किया। जिलाधिकारी ने समस्त ग्राम वासियों को कोरोना के प्रति जागरूक रहने व अपने बच्चों को भी जागरूक करने के सुझाव दिए। उन्होंने कहा सभी लोग मास्क अवश्य पहने घर में रहने के उपरांत भले ही मास्क का प्रयोग न करें परंतु घरों से बाहर निकलते वक्त मास्क अवश्य लगाएं तथा इस समय डेंगू आदि बीमारी का प्रकोप जनपद में बढ़ने न पाए जिसके लिए खुले में पानी आदि रखने को मना किया। उन्होंने कहा पानी कहीं भी ठहरने न दें घर हो या घरों के आसपास साफ-सफाई का वातावरण रखें। किसी को यदि बुखार खांसी जुखाम जैसे कोई भी लक्षण दिखते हैं तो चिकित्सक से अवश्य परामर्श लें उन्होंने कहा जनपद में किसी भी प्रकार की समस्या न होने पाए।उन्होंने कहा जब बच्चों को स्कूल भेजें तो सावधानी बरतने को अवश्य कहें, बच्चों को यह शिक्षा अवश्य दें कि स्कूल में भी साफ-सफाई का खास ख्याल रखें सामाजिक दूरी बनाकर ही बैठे मास्क अवश्य लगाए जाएं कोविड-19 बीमारी है इससे बचकर ही रहे। नियमित रूप से हाथों को धुलते रहें व मास्क अवश्य लगाएं। उन्होंने कहा किसी भी ग्रामवासी को किसी प्रकार की समस्या आए तो जो भी मदद चाहिए वह जिला प्रशासन द्वारा हर संभव मदद की जाएगी।
जिलाधिकारी द्वारा पराली दो खाद लो के तहत हरदासपुर गौशाला हेतु पराली से भरे हुए ट्रैक्टर को रवाना किया गया।
जिलाधिकारी ने समस्त ग्राम वासियों से अपील की कि जो भी व्यक्ति 01 जनवरी 2022 को 18 से 19 वर्ष का पूर्ण हो रहा है वह मतदाता सूची में अपना नाम अवश्य दर्ज कराए तथा जनपद की महिलाएं, जैसे जनपद की बेटियों की शादी हो जाती है उनका मतदाता सूची में नाम छूटा रहता है या जनपद में शादी हो कर आई हुई बहू हैं जिनका नाम छूटा हो वे मतदाता सूची में अवश्य अपना नाम शामिल कराएं, जिससे कि अधिक से अधिक मतदान हो सके।
इस दौरान उपजिलाधिकारी बांगरमऊ अंकित शुक्ला, जिला विकास अधिकारी, मनीष कुमार, उपायुक्त राष्ट्रीय आजीविका मिशन चंद्रशेखर सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी गण व समस्त संबंधित उपस्थित रहे।

विज्ञापन बॉक्स