जनपद में हुआ विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 से संबंधित बैठक का आयोजन:

Listen to this article

जनपद में हुआ विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 से संबंधित बैठक का आयोजन:

गिरीश त्रिपाठी ,स्वतन्त्र पत्रकार ,प्रमुख संवाददाता, आर पी एस समाचार

समस्त ई0आर0ओ0 व ए0ई0आर0ओ0 को दिए गए आवश्यक दिशा निर्देश:

उन्नाव।

अर्हता दिनांक 01 जनवरी 2022 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के संबंध में बैठक का आयोजन विकास भवन सभागार में मा0 अपर आयुक्त (प्रशासन)/रोल प्रेक्षक महोदय लखनऊ मण्डल रण विजय यादव जी की अध्यक्षता में किया गया।
बैठक में अर्हता दिनांक 01 जनवरी 2022 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम, अर्हता दिनांक 01 जनवरी 2022 के आधार पर आलेख्य प्रकाशित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार मतदाताओं का विवरण, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का संक्षिप्त पुनरीक्षण-2022- निर्वाचक संबंधित विवरण प्रारूप-1, पुनरीक्षण में प्राप्त दावे एवं आपत्तियों की ई0आर0ओ0-नेट पर अपलोड की स्थिति प्रारूप-2, ई0आर0ओ0-नेट पर दिनांक 01 नवंबर 2021 से रिपोर्टिंग तिथि तक अपलोड दावे और आपत्तियों के निस्तारण की स्थिति प्रारूप-3, गरूड ऐप प्रारूप-4, समस्त ई0आर0ओ0 की फॉर्म-06 फॉर्म-07 की 01 नवंबर 2021 से 17 नवंबर 2021 तक की रिपोर्ट, समस्त ई0आर0ओ0 की फॉर्म-8 तथा फॉर्म 8ंए का 01 नवंबर 2021 से 17 नवंबर 2021 तक का विवरण, समस्त ई0आर0ओ0 की फॉर्म-06 फॉर्म-07 दिनांक 16 जनवरी 2021 से 31 अक्टूबर 2021 तक की रिपोर्ट आदि बिंदुओं पर चर्चा की गई तथा मतदाता पुनरीक्षण अभियान की प्रक्रिया के संबंध में चर्चा हुई।
बैठक में प्रेक्षक महोदय द्वारा समस्त ई0आर0ओ0, ए0ई0आर0ओ0 को निर्देशित किया गया कि मतदाता सूची में अधिक से अधिक व्यक्तियों का नाम जोड़ा जाए। मतदाताओं की संख्या में वृद्धि होनी चाहिए।अपर आयुक्त (प्रशासन)/रोल प्रेक्षक ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किये गये दिशा निर्देशों के तहत अधिक से अधिक वोटर हेल्पलाइन ऐप तथा गरूड ऐप 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नये मतदाताओं के मोबाइल में अवश्य डाउनलोड कराएं। जनपद के सभी कार्यालयाध्यक्षों को भी निर्देश दिये गये है कि अपने अधीनस्थ अधिकारियों/कर्मचारियों के मोबाइल में ऐप डाउनलोड करायें। महिलाओं को भी अधिक से अधिक मतदाता वोटर लिस्ट में नाम जुडवाने हेतु प्रोत्साहित किया जाये। 18 से 19 वर्ष के जितने भी नव युवक/युवतियों को मतदाता सूची में जुड़वाने हेतु ग्राम स्तर से लेकर जनपद स्तर तक जन जागरूकता अभियान चलाये जाने पर बल दिया। चिन्हांकित व्यक्तियों की सूची तैयार करायी जाये। इस हेतु समस्त पीएचसी तथा सीएचसी, इन्टर/डिग्री कॉलेजों में महिलाओं हेतु संपर्क कर मतदाताओं की लिस्ट तैयार कर ली जाये। उन्होंने कहा कि जारी किये गये ऐप से आवेदन करने पर भी वोटर आई0डी0 की कार्यवाही पूरी की जा सकती है। फिर भी सुविधा हेतु नागरिकों के घरों के नजदीक ही बी0एल0ओं के माध्यम से भी वोटर लिस्ट में नाम जुडवाया जा सकता है।
उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने-अपने क्षेत्र के पात्र लोगों के नाम तत्काल वोटर लिस्ट में पंजीकरण करायें। वेरिफिकेशन मौके पर जाकर करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा जो नाम मतदाता सूची से हटाने हैं उसमें बहुत ही सतर्कता बरतनी चाहिए बिना साक्ष्य के किसी भी व्यक्ति का नाम मतदाता सूची से न हटाया जाए तथा उनके घर वालों से सुनवाई भी की जाए तदोपरांत ही निर्णय लिया जाए।
बैठक में अपर जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह, जिला विकास अधिकारी मनीष कुमार, उपायुक्त राष्ट्रीय आजीविका मिशन चंद्रशेखर सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती शकुंतला चैहान सहित समस्त संबंधित उपस्थित रहे।

विज्ञापन बॉक्स