बाराबंकी में वीरांगना ऊदा देवी के नाम से एक सड़क का किया जाएगा नामकरण,वीरांगना ऊदा देवी के शौर्य और पराक्रम को कभी भुलाया नहीं जा सकता

Listen to this article

बाराबंकी में वीरांगना ऊदा देवी के नाम से एक सड़क का किया जाएगा नामकरण,वीरांगना ऊदा देवी के शौर्य और पराक्रम को कभी भुलाया नहीं जा सकता।

गिरीश त्रिपाठी ,स्वतन्त्र पत्रकार ,प्रमुख संवाददाता, आर पी एस समाचार

आजादी के आंदोलन में वीरांगना उदा देवी का बहुत रहा बहुत बड़ा योगदान,वीरांगना ऊदा देवी का जीवन अत्याचार के विरुद्ध संघर्ष करने की प्रेरणा देता है।

लखनऊ।
उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बुधवार को बाराबंकी में वीरांगना ऊदा देवी जी के नाम पर बाराबंकी की एक सड़क का नामकरण करने की घोषणा की।कहा कि यह नामकरण भारत की आजादी के लिए किए गए उनके कार्यों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है।
बाराबंकी में राष्ट्रीय सामाजिक एकता मंच द्वारा आयोजित वीरांगना उदादेवी जी के शहीदी दिवस के अवसर पर आयोजित पुष्पांजलि समारोह में उपस्थित गणमान्य जनों को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित रहे थे। कहा कि देश की आजादी 1857 की क्रान्ति में उनके अहम योगदान को आने वाली पीढियां सदैव स्मरण करके प्रेरणा ग्रहण करेगीं।
कहा कि 1857 के स्वतंत्रता संग्राम में अंग्रेजों की फौज के 32 से अधिक सैनिकों को मौत के घाट उतारने वाली वीरांगना ऊदा देवी का देश को आजाद कराने मे बहुत बड़ा योगदान रहा। लखनऊ के सिकंदर बाग में एक पेड़ पर चढ़कर वीरांगना उदा देवी ने अंग्रेज सिपाहियों को मार गिराया था और शहीद हो गई थी । कहा कि उनकी बहादुरी, त्याग और बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। वीरांगना ऊदा देवी का जीवन अत्याचार के विरुद्ध संघर्ष करने की प्रेरणा देता है।

विज्ञापन बॉक्स