जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुआ कर करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन

Listen to this article

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुआ कर करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन

रिपोर्ट -आर पी एस समाचार
प्रमुख संवादाता गिरीश त्रिपाठी

जिलाधिकारी ने दिये लक्ष्य के सापेक्ष वसूली करने के निर्देश

जिलाधिकारी ने दिए जल्द से जल्द लक्ष्य पूरा करने के निर्देश

जिलाधिकारी ने दिये समस्त तहसीलों में अमीनों का मानक पूर्ण कराने के निर्देश

उन्नाव।
जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में आज विकास भवन सभागार में कर करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक माह अक्टूबर 2021 तक की प्रगति के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित की गई।
जिलाधिकारी ने कर करेत्तर एवं लक्ष्य वसूली के सम्बन्ध में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि लम्बित राजस्व वादों का शीघ्र सुनवाई करके निस्तारण किया जाये। कुछ तहसीलों में लक्ष्य के अनुरूप वादों का निस्तारण न किये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये तत्काल लक्ष्य निर्धारित करने के निर्देश दिये। उन्होंने स्टाम्प वाद, राजस्व संहिता के अविवादित वरासत, अविवादित दाखिल खारीज, तालाब, आवासीय भूमि, कृषि भूमि, वृक्षारोपण आदि का आवंटन, कुम्हारी कला, चकमार्ग तथा सार्वजनिक उपयोग की भूमि व तालाब पोखरों आदि से हटाये गये अतिक्रमण एवं अवैध कब्जे पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि राजस्व वसूली का लक्ष्य शतप्रतिशत पूरा किया जाये।
जिलाधिकारी ने आई0जी0आर0एस0 के अन्तर्गत प्राप्त शिकायतों का निस्तारण, रिट याचिकायें, खतौनी अंश निर्धारण की कार्यवाही, स्वामित्व योजना, रोस्टर के अनुसार खतौनियों का दाखिला, एंटी भू माफिया जैसे कार्यों पर अब तक किये गये कार्यों की प्रगति को बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने मासिक लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ति के सम्बन्ध में वाणिज्य कर, स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन, आबकारी, परिवहन, ऊर्जा विभाग, नगर विकास, वन विभाग, खनन आदि विभागों को निर्धारित समय में राजस्व की वसूली पूरी करने के निर्देश दिये। उन्होंने ए०आर०टी०ओ०(प्रवर्तन) को अधिक से अधिक वसूली करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी द्वारा सम्बन्धित को निर्देश दिये गये है कि राजस्व का लक्ष्य बढ़ाया जाये। उन्होंने कहा जिन दुकानों की जांच होनी है सम्बन्धित उप जिलाधिकारी तत्काल जांच पूरी कराये। गंगा एक्सप्रेस वे की समीक्षा करते हुए कहा कि कार्य जल्द से जल्द पूरा कराया जाये। उन्होंनें समस्त उप जिलाधिकारी/तहसीलदारों को निर्देशित करते हुये कहा कि सभी तहसीलों में अमीनों का मानक अवश्य पूर्ण होना चाहिये तथा समस्त उप जिलाधिकारी पाक्षिक रूप से वसूली की समीक्षा अवश्य करें।
बैठक में अपर जिलाधिकारी नरेन्द्र सिंह, नगर मजिस्ट्रेट श्रीमती विजेता, समस्त उपजिलाधिकारी/तहसीलदार सहित समस्त सम्बन्धित उपस्थित रहे।

विज्ञापन बॉक्स