उपमुख्यमंत्री ने कौशांबी में शहजादपुर के पास गंगा नदी पर बनाए जा रहे पुल का शनिवार को किया निरीक्षण।

Listen to this article

उपमुख्यमंत्री ने कौशांबी में शहजादपुर के पास गंगा नदी पर बनाए जा रहे पुल का शनिवार को किया निरीक्षण।

रिपोर्ट -आर पी एस समाचार
प्रमुख संवादाता गिरीश त्रिपाठी

पुल का निर्माण कार्य दिसंबर 2021 तक अनिवार्य रूप से पूरा किया जाए।

लखनऊ।
उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशब प्रसाद मौर्य ने शनिवार को कौशाम्बी करेती घाट पर “गंगा नदी पर अतिरिक्त डोज्ड ब्रिज का निर्माण” नामक परियोजना का सघन निरीक्षण किया। उन्होंने परियोजना की प्रगति और पुल की गुणवत्ता के लिए पूरी टीम की सराहना की और अपने निरीक्षण के दौरान पुल का विवरण भी लिया।उन्होंने देखा कि गंगा के जल स्तर में अनिश्चित वृद्धि के कारण पुल की प्रगति कैसे प्रभावित होती है और परियोजना टीम को गुणवत्ता के साथ-साथ सुरक्षा को बनाए रखते हुए निर्धारित समय सीमा के भीतर परियोजना को पूरा करने के निर्देश भी दिए।

बताया गया कि कुछ भूस्वामियों को अभी भी उनकी भूमि का भुगतान नहीं मिल रहा है, जो उक्त पुल के निर्माण के लिए अधिग्रहित की गई हैं। मामले में उन्होंने एसडीएम सिराथू को गांव शाजादपुर में कैंप लगाने और जमीन संबंधी सभी समस्याओं का तत्काल समाधान करने के सख्त निर्देश दिए हैं।

उन्होंने देखा है कि मिट्टी भरने की ऊंचाई बहुत अधिक है ,जिसके लिए उन्होंने एप्रोच फिलिंग की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं और साथ ही दिसंबर-2021 के महीने में काम पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

प्रतापगढ़ व रायबरेली जिले को कौशांबी जनपद से जोड़ने वाले शहजादपुर गंगा घाट करेती के बीच 1272 मीटर लंबा एक्स्ट्रा डोज सेतु का निर्माण हो रहा है। शिलान्यास के बाद कार्यदायी संस्था उप्र राज्य सेतु निगम की ओर से पुल का निर्माण तेजी से कराया जा रहा है।

शहजादपुर गंगा घाट से नाव द्वारा सैकड़ों लोग प्रतापगढ़ जाते-आते हैं। नाव से आवागमन करने में लोगों को परेशानी होती है। समय भी अधिक लगता है। समस्या से निजात दिलाने के लिए गंगा घाट शहजादपुर से करेती के बीच पुल बनाने का कार्य तेजी से चल रहा है। कार्यदायी संस्था उप्र राज्य सेतु निगम के परियोजना प्रबंधक एसपी बागरी ने बताया कि 1272 मीटर लंबा एक्स्ट्रा डोज सेतु का निर्माण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। निर्माण में कुल 248 करोड़ 90 लाख रुपये खर्च होंगे। पुल निर्माण शुरू होने के बाद स्थानीय लोगों व व्यापारियों में काफी खुशी है। लोगों का कहना है कि अब उन्हें आने-जाने और खाद्य पदार्थ का व्यापार करने में काफी सहूलियत होगी।

ज्ञातव्य है कि इस पुल का निर्माण उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य निर्देशों के क्रम में उनकी ही पहल पर किया जा रहा है । पुल का निर्माण कार्य 22 अगस्त 2019 को प्रारंभ हुआ था ।1272 मीटर लंबे इस पुल का भौतिक कार्य लगभग 95% पूरा हो चुका है ।निरीक्षण के दौरान प्रोजेक्ट मैनेजर ने उप मुख्यमंत्री को बताया की इस परियोजना में लगभग 217 करोड़ रुपए व्यय किए जा चुके हैं।

विज्ञापन बॉक्स