गंगा जल स्तर में वृद्धि होने से बाढ़ से कटरी क्षेत्र के कई गांव प्रभावित,जिलाधिकारी नें नाव से किया बाढ़ क्षेत्र का भ्रमड़

Listen to this article

गंगा जल स्तर में वृद्धि होने से बाढ़ से कटरी क्षेत्र के कई गांव प्रभावित,जिलाधिकारी नें नाव से किया बाढ़ क्षेत्र का भ्रमड़

उन्नाव।

रिपोर्ट -आरपीएस समाचार प्रमुख संवाददाता गिरीश त्रिपाठी

फतेहपुर चौरासी क्षेत्र की गंगा कटरी के कई गांव गंगा नदी में जलस्तर बढ़ने से बाढ़ से प्रभावित हैं।गरीब ग्रामीण लोगों को बहुत परेशानियां उठानी पड़ रही है । गांव में किसी के पास कोई नाव की व्यवस्था नहीं है जिससे गरीब ग्रामीणों के लोगों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।
गंगा नदी में बढ़ रहे जलस्तर से बांगरमऊ तहसील क्षेत्र के कटरी इलाके गहर पुरवा, बगिया, भट्टपुरवा, गढेवा, भुड्डा चिरंजू पुरवा, सहरिया बंगला, जैतपुर कटरी गदनपुर आहार सहित दर्जनों ग्रामों के अलावा उन्नाव तहसील क्षेत्र के परियर क्षेत्र में बाढ़ प्रभावित क्षेत्र माना बँगला बंदनपुरबा पनपथा आदि गाँवों में आदि कई गावों में किसानों की सारी फसल पानी में डूब गई है और किसानों का बहुत भारी नुकसान हुआ है।जिलाधिकारी रबीन्द्र कुमार नें नाव से अनेक ग्रामों में जाकर बाढ़ पीड़ितों का हाल चाल जाना।
एक तरफ तो गरीब ग्रामीणों को अपनी रोजी-रोटी चलाना ही मुश्किल था।यहां तक गांव में आने जाने तक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था पूर्व में आई गंगा नदी में बाढ़ से काली मिट्टी और शिवराजपुर मार्ग जोड़ने वाली रोड ग्राम हिंदूपुर के पास लगभग 20 मीटर सड़क बाढ़ की चपेट में आकर कट गई थी।आज तक किसी भी नेता ने उस गांव और उस सड़क की कोई भी ध्यान नहीं दिया । आज एक बार फिर पुनः गंगा नदी में जलस्तर बढ़ने से बांगरमऊ तहसील क्षेत्र के फतेहपुर चौरासी का ग्राम नया बंगला हिंदूपुर के साथ आस पास के अनेक गांव एक बार पुनः बाढ़ से प्रभावित हैं।
दूसरी तरफ बांगरमऊ विधानसभा में हुए उपचुनाव में बड़े बड़े नेता पूर्व में हुए विधानसभा उपचुनाव में वोट मांगने के लिए बाढ़ की चपेट में लगभग 20 मीटर पूर्व सड़क कट गई थी किसी भी नेता ने उस पर ध्यान नहीं दिया।आज एक बार फिर गंगा नदी में जलस्तर वृद्धि होने से नया बंगला हिंदूपुर और कई गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। बाढ़ से प्रभावित ग्रामीण लोग पूर्व में कटी सड़क के कारण कैसे पार करें गंगा नदी को।गंगा नदी के बीच में फंसे गरीब ग्रामीण लोग गांव के दोनों और कटी पुलिया बीच गंगा में फंसे हैं लोग कैसे पार करें यहां तक सरकार द्वारा दी जा रही कोई भी सरकारी योजना ग्राम विकास अधिकारी और ग्राम प्रधान द्वारा गरीबों को कोई भी सुविधा नहीं मिली । गंगा नदी में जलस्तर बढ़ने से गांव प्रभावित होने से घरों में पानी भरने से घर की खाद्य सामग्री सब डूब गई है ।
घर को छोड़कर लोग रोड पर निकल आ रहे हैं।गांव में लोगों के पास खाने की सामग्री तक नहीं है इस गांव में आज तक सरकार के द्वारा दी जाने वाली कोई भी सुविधा ग्राम प्रधान ने उपलब्ध नहीं कराई एक भी नाव की सुविधा।ना तो किसी के पास रहने के लिए पक्के घर हैं किसी ना किसी तरह घर बना कर अपना गुजारा कर रहे हैं बाढ़ में इनको गिरने का खतरा ज्यादा रहता और यहां तो लोगों को सरकार द्वारा दी जाने वाली अंत्योदय और पात्र गृहस्थी राशन कार्ड द्वारा आज तक किसी भी कोटेदार और ग्राम प्रधान ने राशन तक उपलब्ध नहीं कराया । क्षेत्र के ग्रामीणों में गंगा नदी में जलस्तर बढ़ने से दहशत का माहौल है । कुछ निचले इलाकों में गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से गरीब किसानों की धंधे फसलें चौपट हो चुकी है ।

विज्ञापन बॉक्स