पूरे प्रदेश में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती बड़े हर्षोल्लास से मनाई गई

Listen to this article

पूरे प्रदेश में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती बड़े हर्षोल्लास से मनाई गई

लखनऊ।

रिपोर्ट -आर पी एस समाचार
प्रमुख संवादाता गिरीश त्रिपाठी

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती अवसर पर पूरे प्रदेश में कार्यक्रम आयोजित किए गए ।सरकारी कार्यालयों से लेकर राजनैतिक कार्यालयों और सार्वजनिक स्थानों में दोनों महापुरुषों के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें याद किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं राष्ट्रोंत्प्रेरक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया तथा गांधीधुन बजाई गई।
गांधी जयंती के अवसर पर राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने लखनऊ में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर फूल चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रदेश अध्यक्ष एवं प्रदेशीय नेताओं ने अपने-अपने कार्यालयों में दोनों महापुरुषों के चित्रों पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया।प्रदेश के सरकारी कार्यालयों में भी दोनों महापुरुषों को नमन किया गया। इसी तरह प्रदेश के जनपद मुख्यालयों पर भी गांधी व शास्त्री जयंती पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।उन्नाव में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी व लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती के अवसर पर कलेक्ट्रेट उन्नाव में जिलाधिकारी रवींद्र कुमार नें और पुलिस लाईन में पुलिस अधीक्षक ने दोनों महापुरुषों के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित की।इसी तरह जनपद के
पुरवा में गांधी जयंती के अवसर पर पुरवा विधानसभा के पूर्व प्रत्याशी उत्तम चंद्र लोधी ने वीरांगना अवंती बाई लोधी प्रेणा स्थल निकट नहर कोठी में महात्मा गांधी की प्रतिमा
समाजसेवी रियाज़ुल हसन, विनोद गुप्ता, अनिल तिवारी, शंकर दयाल, पूर्व प्रधान हृदेश तिवारी, कुलदीप अवस्थी, नितिन लोधी, विश्वराम रावत, दीप सरदार एवं संजय रावत सहित आदि लोगों नें फूल चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।जिला कांग्रेस कमेटी उन्नाव भवन में धूमधाम से मनाई, जिसमे बोलते हुए दिनेश शुक्ला पीसीसी ने कहा गांधी सत्य अहिंसा के पुजारी थे, वही लाल बहादुर शास्त्री देश के गरीब शोषित वंचित समाज का प्रतिबिंब है और इन दोनो महा पुरुषो से हम सभी को प्रेरणा मिलती है,कमला तिवारी एआईसीसी ने कहा गांधी कोई व्यक्ति न होकर एक विचार है जो युगों युगों तक तक भावी पीढियों का मार्गदर्शन करता रहेगा,आशीष त्रिपाठी उपाध्यक्ष ने कहा गांधी जयंती को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में दुनिया मनाती है,कृष्णपाल सिंह यादव पूर्व ब्लॉक प्रमुख ने बताया महात्मा गांधी को मैं महात्मा नही परमात्मा गांधी के स्वरूप पूजता हूँ।साथ ही लाल बहादुर जी किस तरह अभाव में अथक परिश्रम से नदी को तैर कर पार करके किस तरह शिक्षा ग्रहण की को एक बहुत बड़ी चुनौती थी, स्वतंत्रता आंदोलन में गांधी शिष्य के रूप में समलित होकर आजादी की लड़ाई लड़ी वा अपनी निष्ठा ईमानदारी समर्पण के बल पर देश के प्रधानमंत्री का पद सुशोभित किया, जय जवान जय किसान के नारे के महा उदघोष के साथ ही सबने महात्मा गांधी जी को व लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि के साथ ही कार्यक्रम संपन्न हुआ, प्रमुख रूप से सुभाष सिंह, बोधराज सिंह,प्रदीप अवस्थी, मो शोएब, सलमान शाहिद,आशुतोष शर्मा,शिवकरण सिंह एड,सुरेश कुमार,अशोक अवस्थी, डॉ सरफराज गांधी,रवेंद्र बहादुर सिंह,अनिल पाल,रवि कुमार,विनोद गौतम,कमलेश कुमार,अनवर खुर्शीद ,चंद्र प्रकाश शुक्ला छुन्ना, रोली पाल,दीपाली गुप्ता आदि लोग उपस्थित रहे।
फतेहपुर चौरासी में महिला मोर्चा की नवनिर्वाचित अध्यक्ष श्रीमती सुनीता जी के संयोजन मे आत्मनिर्भर भारत विषय पर एक गोष्ठी वक्ताओं नें कहा कि हम सबके प्रेरणापुंज,राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और जय जवान जय किसान का नारा देने वाले स्वतंत्र भारत के पूर्व प्रधानमंत्री पं.लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर.. शत शत नमन..
अपनी कुशल नेतृत्व क्षमता,क्रांतिकारी व्यक्तित्व और जनकल्याणकारी विचारों के कारण यह देश आपके समक्ष सदैव श्रद्धानवत रहेगा….स्वच्छता, स्वदेशी,ग्रामस्वराज्य,आदर्श समाज,सेवा और राष्ट्र सर्वोपरि की प्रेरणा देने वाले दोनों महापुरुषों की जयंती पर पुण्यस्मरण….एक कदम स्वच्छता की ओर कोटिशः नमन द्वय महापुरुषों की जन्म जयंती के पावन अवसर पर राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी जी और पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय लालबहादुर शास्त्री जी की जयंती के शुभ अवसर पर मंडल फतेहपुर चौरासी में महिला मोर्चा की नवनिर्वाचित अध्यक्ष श्रीमती सुनीता जी के संयोजन मे आत्मनिर्भर भारत विषय पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसके मुख्य वक्ता के रूप में श्रीकांत तिवारी गोपाल एडवोकेट गंगा समग्र अवध क्षेत्र उत्तरप्रदेश नें महान विभूतियों को पुष्प अर्पित कर उनके जीवन पर प्रकाश डाला और आत्मनिर्भर भारत बनाने लिए सभी को प्रेरित किया । कार्यक्रम की अध्यक्षता मण्डल अध्यक्ष अनिल शुक्ला ने करते हुए सभी कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया गया।साथ में नवमनोनीत मोर्चों के मंडल अध्यक्षों का स्वागत सम्मान किया गया।इस अवसर पर मंडल के सम्मानित कार्यकर्ता बंधु शक्ति केंद्र संयोजक बूथ अध्यक्ष व महिला मोर्चा की टीम उपस्थित रही।इसके बाद मंडल मंत्री धनीराम निषाद जी के संयोजन में भिखारीपुर गांव में कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों के साथ श्री गांधी जी का व श्री शास्त्री जी का जन्म दिवस मनाया गया । नगर पंचायत गंजमुरादाबाद में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर सामूहिक रूप से राष्ट्रगान गाने के साथ ही सफाई नायक व सभी सफाई कर्मचारियों का सम्मान भी किया गया तथा नगर में परेड/ रैली निकालकर नागरिकों को साफ सफाई व स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। शासन के निर्देश पर “आजादी का अमृत महोत्सव” का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। आज महात्मा गांधी जयंती व लाल बहादुर शास्त्री जयंती के अवसर पर नगर पंचायत कार्यालय परिसर में अध्यक्ष रामनरेश कुशवाहा व अधिशासी अधिकारी दीपक शर्मा ने ध्वजारोहण किया ।इसके बाद सभी कर्मचारियों ने सामूहिक रूप से राष्ट्रगान भी गाया। इसके बाद अध्यक्ष व अधिशासी अधिकारी ने महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री जी के बारे में विस्तार से बताया। इसके बाद सभी सफाई कर्मचारियों को कैप, शर्ट देकर व माला पहनाकर उनको सम्मानित किया गया। इसके बाद नगर पंचायत कार्यालय से परेड/ रैली भी निकालकर नागरिकों को साफ सफाई व स्वच्छता के प्रति जागरुक भी किया गया। इस अवसर पर सभासद अबरार खां, मिथिलेश पटेल, सुनील कुमार सैनी, माबूद खां, इरफान, असलम, थानेश्वर, मोनिस अंसारी, टीकाराम राजपूत सहित सभी कर्मचारी भी उपस्थित रहे।
सफीपुर नगर पंचायत में राष्ट्र पिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम आयोजित कर सफाई कर्मचारियों को माला पहना कर सम्मानित किया।अधिशाषी अधिकारी डा.अनुपम सिंह व नगर अध्यक्ष नसीम अहमद के नेतृत्व में फिट इण्डिया रन के तहत रैली निकाली।अधिशाषी अधिकारी डा. अनुपम सिंह ने नगर वासियो से अपील करते हुए कहा की पॉलीथीन / थर्माकोल के बर्तनो का प्रयोग न करे, पानी को व्यर्थ न बहाये, गीला व सूखा कूड़ा अलग अलग रखे, शौचालय का प्रयोग करे, गृहकर, जलकर, जलमूल्य, आदि का भुगतान समय से करे, सरकारी संपत्ति पर अतिक्रमड़ न करे।आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत नगर पंचायत फतेहपुर चौरासी सहित अन्य नगर पंचायतों में भी आयोजित किये गए।
जनपद के सरकारी कार्यालयों राजनीतिक पार्टियों के कार्यालयों पर भी धूमधाम से जयंती कार्यक्रम आयोजित किए गए।

विज्ञापन बॉक्स