जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुआ टीम-09 की बैठक का आयोजन

Listen to this article

lजिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुआ टीम-09 की बैठक का आयोजन:

 

जिलाधिकारी ने दिये जिला अस्पताल में सेन्ट्रल पाइप लाइन व 50 बेड की व्यवस्था कराने के निर्देश:

 

 

 

 

जिलाधिकारी ने दिये मरीजों को समस्त सुविधायंे उपलध कराने के निर्देश:

 

प्रतिदिन किया जाये होम ओइसोलेटेड़ मरीजों से दूरभाष पर सम्पर्क:

 

सैम्पलिंग के दौरान ही उपलब्ध करायी जाये मरीजों को कोरोना व आयुष किट:

 

 


  उन्नाव

 

आज जिलाधिकारी श्री रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित कार्यालय कक्ष में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ टीम 09 की बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में वर्तमान में कोविड-19 महामारी की द्वितीय लहर के परिप्रेक्ष्य में महामारी के प्रभावी नियंत्रण, चिकित्सालयों में आई0सी0यू0 व ऑक्सीजनयुक्त बेड्स की व्यवस्था, एंबुलेंस सेवाओं की सुचारू व्यवस्था, ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति, जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने, लोगों की आवागमन को नियंत्रित करने, मीडिया को सही जानकारी देने, जनपद में इंटीग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल रूम की व्यवस्था सुनिश्चित करने, चिकित्सा व चिकित्सा शिक्षा विभागों की इकाइयों द्वारा जनमानस को सभी सुविधाएं सुनिश्चित कराने, सभी औद्योगिक इकाईयों को संचालित रखने व वहाॅ काम कर रहे मजदूरों की समस्याओं के समाधान तथा जनसामान्य से लगातार संवाद आदि बिंदुओं पर चर्चा की गयी।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशुतोष कुमार को सरकारी व निजी चिकित्सालयों में आई0सी0यू0 व ऑक्सीजनयुक्त बेड्स की व्यवस्था सुनिश्चित कराने, सभी चिकित्सालयों में मैनपावर की व्यवस्था सुनिश्चित कराने, जनपद में चल रहे टीकाकरण अभियान को सुचारू रूप से संपन्न कराने तथा आवश्यक संख्या में टीकों की आपूर्ति की व्यवस्था कराने, भारत सरकार के चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय से समन्वय करने, जनपद में कोरोनावायरस के संभावित एवं संक्रमित व्यक्तियों का प्रभावी इलाज एवं देखभाल, कोविड-19 से संबंधित चिकित्सीय व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के साथ ही आइसोलेशन वार्ड, दवाईयों एवं मास्क आदि की व्यवस्थायें सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित करते हुये मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। साथ ही मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को जिला अस्पताल में प्लान्ट लगने की व्यवस्था के तहत पाईपलाइन व 50 बेड की व्यवस्था कराने के कड़े निर्देश दिये। उन्होंने कहा सेन्ट्रल पाइप लाईन जल्द से जल्द बनवाई जाये व वेेन्टिलेटरों को एक्टिव रखा जाये। इमेरजेन्सी, वार्ड, आई0सी0यू0 आदि में मरीजों के लिये समस्त सुविधाये मुहैया करायी जाये। उन्होंने कहा जो भी गम्भीर हालात में मरीज अस्पताल आता है उसके लिये स्टेªचर की व्यवस्था तुरन्त की जाये।

मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा लाइट की व्यवस्था करना,मौरावा व औरास में पाइप लाईन का टैण्डर व वार्ड में दो दिन के अन्दर बेड सिफ्ट कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा सैम्पलिंग करने के साथ ही मरीजों को तत्काल किट उपलब्ध करायी जाये।

जनपद में एंबुलेंस की सेवाओं को सुचारू रूप से सुनिश्चित करने हेतु डिप्टी कलेक्टर श्री अंकित शुक्ला को जिलाधिकारी द्वारा प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने कहा इंटीग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल रूम की व्यवस्था की नियमित रूप से समीक्षा करते हुए यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति की जिज्ञासा अनुरोध सही अधिकारी व विभाग तक अवश्य पहुंच जाए। उन्होंने कहा सभी आवश्यक दवाइयों के अतिरिक्त Remdesivir & Tocilizumab की समुचित आपूर्ति सुनिश्चित कराएं तथा होम क्वारेन्टाइन की सुचारू व्यवस्था तथा मेडिकल कीट उपलब्ध कराने और इसकी नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए। साथ ही इन्टीग्रेटेड कोविड कन्ट्रोल रूम की सुरक्षा व्यवस्था की सुदृढ़ कराने के निर्देश दिये तथा होमआईसोलेशन हुये मरीजों से प्रतिदिन दूरभाष पर उनका हाल जाने व उनका मनोबल बढाते हुये उन्हें उचित सलाह दे।

जिलाधिकारी ने नगर मजिस्ट्रेट श्री चंदन कुमार पटेल को जनपद में ऑक्सीजन की समुचित व समय से व्यवस्था सुनिश्चित कराने तथा इस हेतु भारत सरकार, अन्य प्रदेशों तथा आपूर्तिकर्ताओं एवं ट्रांसपोर्टरों से समन्वय स्थापित कर उचित कार्यवाही कराने हेतु निर्देश दिए।

अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं रा0) श्री राकेश सिंह को भारत सरकार एवं राज्य सरकार के महत्वपूर्ण मुद्दों पर समन्वय स्थापित करने, भारत सरकार को प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों से अवगत कराने, भारत सरकार के सभी पत्रों का तत्काल व यथासंभव उसी दिन उत्तर भेजना सुनिश्चित करने, अंतर्विभागीय समन्वय सुनिश्चित करने हेतु आवश्यक निर्देश दिए। अपर जिलाधिकारी को गेहूं क्रय की सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित कराने तथा किसानों को गेहूं के मूल्य का समय से भुगतान सुनिश्चित कराने, किसानों को समय से खाद्य, बीज आदि सभी आवश्यक इनपुट्स की व्यवस्था सुनिश्चित कराने, कम्युनिटी किचन, गो आश्रय स्थलों में भूसे, चारे आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु भी निर्देशित किया गया तथा जिलाधिकारी ने कहा समिति यह भी सुनिश्चित करेंगी कि सभी आवश्यक सामग्रियां जनमानस को उचित मूल्य पर ही मिलंे तथा बढ़ा चढ़ाकर मूल्य लिए जाने की सूचनाएं प्राप्त न हों।

मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती सरनीत कौर ब्रोका से निगरानी समिति को लेकर चर्चा की तथा जनपद के सभी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता एवं सैनिटाइजेशन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने एवं उसकी नियमित रूप से समीक्षा करने हेतु कहा गया। जिलाधिकारी ने कहा जनपद के सभी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी समितियों को सक्रिय रखें व उनकी नियमित समीक्षा करें तथा पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम की व्यवस्था का नियमित रूप से लागू करंे तथा उन्होंने संपूर्ण जनपद में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु निर्देश दिये।

उपायुक्त उद्योग, जिला उद्योग केन्द्र को जनपद की औद्योगिक इकाईयों का सभी दिन व व्यावसायिक ईकाइयों का बन्दी के दिनों को छोड़कर संचालन सुनिश्चित कराने हेतु सभी ईकाइयों में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना सुनिश्चित कराने, सभी औद्योगिक व व्यवसायिक ईकाइयों में काम करने वाले कार्मिकों (नियमित/दैनिक वेतन/संविदा पर) की समस्याओं का शासन, जिला प्रशासन व इकाई स्तर पर आवश्यक निराकरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कहा उक्त सभी समितियों के अध्यक्ष, समितियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की सूचना, नियमित रूप से प्रतिदिन होने वाली बैठक में अवगत कराएंगे तथा शासन एवं मंडल आयुक्त कार्यालय को भिजवाएंगे। उन्होंने कहा इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल रूम द्वारा अधिक से अधिक संख्या में होम क्वारेन्टीइन तथा अस्पतालों में भर्ती मरीजों से प्रतिदिन बात की जाए तथा यदि कहीं कोई कमी पाई जाती है तो तत्काल मुख्य चिकित्सा अधिकारी को अवगत कराया जाए। जिलाधिकारी ने कहा इस बात का भी सत्यापन किया जाए कि संक्रमित व्यक्तियों को कोरोना किट तथा आयुष किट उपलब्ध कराई जा रही है अथवा नहीं। इस बात को सुनिश्चित किया जाए कि सभी टीम 09 के अध्यक्ष पूरी तत्परता और लग्न के साथ कार्य करें।

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री आनंद कुलकर्णी, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती सरनीत कौर ब्रोका, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) श्री राकेश सिंह, नगर मजिस्ट्रेट श्री चंदन पटेल, डिप्टी कलेक्टर श्री अंकित शुक्ला, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशुतोष कुमार, डी0ई0एस0टी0ओ0 श्री राजदीप वर्मा सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

———————

 

*जिला सूचना कार्यालय, उन्नाव।*

विज्ञापन बॉक्स