सभी ग्राम पंचायतों, क्षेत्र पंचायतों व जिला पंचायतों के नवनिर्वाचित पदाधिकारी गणों से जिलाधिकारी की अपील

Listen to this article

सभी ग्राम पंचायतों, क्षेत्र पंचायतों व जिला पंचायतों के नवनिर्वाचित पदाधिकारी गणों से जिलाधिकारी की अपील

     

रिपोर्ट -आरपीएस समाचार प्रमुख संवाददाता गिरीश त्रिपाठी

उन्नाव
जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने पंचायत के चुनाव की मतगणना समाप्त हो चुकी है जो लोग प्रधान के पद के लिए गांव पंचायत की सदस्य के लिए,बीडीसी मेंबर के लिए या जिला पंचायत सदस्य के लिए विजयी घोषित हुए हैं उन सब से अपील है कि आप अपने गांव को कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित करने में पूरी ताकत के साथ और पूरे संकल्प के साथ लग जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह समय जीत का जश्न मनाने का नहीं है यह समय अपने अपने गांव को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने और लोगों के जीवन को सुरक्षित करने का है।
जिलाधिकारी ने कहा कि मेरी आप से अपील है कि निम्न बातों पर आप अपने गांव में ध्यान दें-प्रतिदिन निगरानी समिति गांव में भ्रमण करें इसमें आशा के पास थर्मामीटर और पल्स ऑक्सीमीटर जरूर हो। निगरानी समिति प्रत्येक घर में जाए और घर के सदस्यों से वार्ता करें। जिन में भी क्रोना के कोई लक्षण हो उनका चिन्हीकरण कर तत्काल आईसोलेट किया जाए और उनको दवा देकर उनका इलाज प्रारंभ किया जाए। उनकी जांच कराई जाए अगर टेस्ट पॉजिटिव आता है तो गंभीर होने की दशा में जिला अस्पताल में तत्काल भर्ती कराया जाए सामान्य की दशा में होम आइसोलेशन में रह करके इलाज हो।जिलाधिकारी ने कहा कि गांव की प्रतिदिन साफ-सफाई उच्चकोटि की हो और सैनेटाईजेशन हो। जिन घरों में कोरोना के मरीज हो तथा होम आइसोलेशन में हो उन घरों में गांव पंचायत की तरफ से प्रत्येक दिन सैनिटाइजेशन हो और कंटेनमेंट एरिया के नियमों का पालन हो। उन्होंने कहा कि गांव के लोग घरों के बाहर जब निकले मास्क लगाकर के ही निकलै। 2 गज की दूरी बना कर के ही कार्य करना है। गांव में भी कहीं पर भीड़ भाड़ इकट्ठा न हो और अगर कहीं दो चार लोग बैठे तो कम से कम 2 गज की दूरी बना कर बैठे। 2 गज की दूरी का और मास्क लगाने का हर घर में इसका पालन हो। समय-समय पर अपने हाथों को सैनेटाइज भी करते रहें। कोई चीज अगर बाहर की छुए तो तुरंत हाथ को सैनेटाइज करें। आप सभी यह भी सुनिश्चित करें कि किसी को थोड़े से भी लक्षण है तो छुपाये नहीं और लापरवाही न हो, तुरंत उसका सूची में नाम दर्ज हो और उसका टेस्ट हो। अगर पॉजिटिव हो तो उसका इलाज तत्काल शुरू हो। जितनी जल्दी इलाज शुरू होगा उतना ही उस व्यक्ति के लिए अच्छा रहेगा इलाज में विलंब होने पर उस मरीज को ही कठिनाई हो सकती है ।जिलाधिकारी ने कहा कि गांव में अगर बाहर से कोई व्यक्ति आता है तो वह कोरनटाइन में रहे उसको गांव के विद्यालय में 7 दिन तक रखा जाए और वह घर पर न आए न गांव के अंदर आए। 7 दिन तक अगर वह स्वस्थ रहता है तो वह अपने घर आ सकता है। अपने परिवार के साथ रह सकता है। अगर आपने ऐसा सुनिश्चित कर लिया तो आपका गांव कोरोनावायरस के संक्रमण से सुरक्षित रहेगा। जिन लोगों की उम्र 60 साल से अधिक है, या बच्चे 10 साल से कम उम्र के, या वह लोग जिन्हें पहले से कोई बीमारी है उनके लिए क्योंकि खतरा ज्यादा रहता है, वह लोग घर के बाहर बिल्कुल न निकले जब तक बहुत कोई जरूरी न हो और बहुत कोई मजबूरी हो और निकलना जरूरी हो ,तो मास्क लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर और सैनेटाईजेशन करते रहे। इसका व्यापक प्रचार गांव में करें। लोगों को इसके लिए समझाएं और उन्हें तैयार करें। मुझे आशा है कि जिस जोश के साथ और संकल्प के साथ आपने इस लोकतंत्र के पर्व में भाग लेकर के जनता के विश्वास पर खरे उतरे हैं और जनता ने आपको विजयी बनाया है तो अब आपका दायित्व उस जनता के लिए करने के लिए बन जाता है और आप पूरी ताकत के साथ कोरोना संक्रमण को इस महामारी को हराने के लिए पूरे गांव को एकजुट करके व्यवस्थाओं में सुधार करेंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि आपको यह भी अवगत कराना चाहूंगा माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा समस्त व्यवस्थाएं की गई हैं। दवा, ऑक्सीजन और बेड की कोई कमी नहीं है। हम लोग पूरी तरह से सेवा के लिए तैयार हैं बस आप पूरी ताकत के साथ अपने गांव में कोरोना संक्रमण से लोगों को सुरक्षित करने में लग जाए। मंडल के प्रत्येक जिले में जिलाधिकारियों के नेतृत्व में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल रूम बनाया गया है।कोरोना से संबंधित किसी भी समस्या के लिए आप इस कंट्रोल रूम में संपर्क कर सकते हैं यह 24 घंटे काम कर रहे हैं और आपकी मदद के लिए प्रशासन तैयार है। मा मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार कल 5 मई से 9 मई तक घर-घर सर्वेक्षण चिन्हीकरण टेस्टिंग और दवा देने का भी कार्य किया जा रहा है। आप सबके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं।

विज्ञापन बॉक्स