ग्राम पंचायत सगवर की प्रधान पद की उम्मीदवार और लखापुर गांव पंचायत के प्रधान पद के उम्मीदवार की मौत

Listen to this article

ग्राम पंचायत सगवर की प्रधान पद की उम्मीदवार और लखापुर ग्राम पंचायत के प्रमुख पद के उम्मीदवार की मौत

ग्राम पंचायत की चुनाव प्रक्रिया

रिपोर्ट -आरपीएस इंडिया प्रमुख संवाददाता गिरीश त्रिपाठी

उन्नाव

निर्वाचन अधिकारी (प्रमुख पद / सदस्य ग्राम पंचायत) वि ० ख0-बीघापुर जनपद-उन्नाव ने अपनी टिप्पणी के माध्यम से सूचित किया है कि विकास खण्ड बीघापुर के अंतर्गत न्याय पंचायत सगवार के ग्राम पंचायत सगवार में प्रमुख पद की उम्मीदवार श्री प्रेमलता सिंह पत्नी स्व 0 सुरेन्द्र प्रताप प्रताप हैं। सिंह के द्वारा प्रधान पद के लिए 15 अप्रैल 2021 को नामांकन कराया गया था। 18 अप्रैल 2021 को अंतरिम रूप से उम्मीदवार मानते हुए चुनाव चिन्ह पुस्तक (संख्या -5) आवंटित किया गया था।
उम्मीदवार के प्रस्तावक शरीफ मोहम्मद के द्वारा लिखित रूप से 21 अप्रैल 2021 को अवगत कराया गया है कि उम्मीदवार श्रीमती प्रेमलता सिंह का 19 अप्रैल 2021 को अचानक निधन हो गया है। जिसकी सूचना उनके प्रस्तावक द्वारा दा प्रमाण पत्र कार्यालय को प्राप्त करायी गयी।
निर्वाचन अधिकारी (प्रधान पद / सदस्य ग्राम पंचायत) वि 0 ख0-बीघापुर जनपद-उन्नाव ने बताया कि यदि कोई प्रधान पद / सदस्य ग्राम पंचायत, सदस्य क्षेत्र पंचायत, सदस्य जिला पंचायत के उम्मीदवार की दौड़ में पूर्व मृत्यु हो जाती है तो निर्वाचन अधिकारी उम्मीदवार की मृत्यु के सम्बन्ध में उ 0 प्र 0 पंचायतराज (सदस्य,प्रधानो और उप प्रधानो की निर्वाचन नियमावली 1994 के नियम -74 और उ 0 प्र 0 क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत (सदस्यो का निर्वाचन नियमावली 1994 (सदस्यता)) में निम्नलिखित प्र आधार है कि ‘प्रधान पद पर निर्वाचन लडने वाले उम्मीदवार की दौड़ से पूर्व मृत्यु के विश्वासध में। निर्वाचन अधिकारी मतदान रद्द कर देंगे और निर्वाचन की सभी कार्यवाही इस प्रकार के उसी तरह से नए सिरे से प्रारम्भ की जाएगीगी मानो कोई नया निर्वाचन किया जा रहा है।सहायक निर्वाचन अधिकारी सन्दीप कुमार न्याय पंचायत सगवर ग्राम पंचायत सगवार द्वारा उपलब्ध करवाई गयी। सूचना के। आधार पर न्याय पंचायत सगवार के ग्राम पंचायत सगवार में प्रधान पद का दांव रद्द किया जाता है। ग्राम प्रधान के इस पद पर निर्वाचन के लिए निर्वाचन की सूचना पृथक से दी जाएगी।
एक अन्य जानकारी के अनुसार गंगाघाट क्षेत्र की लखापुर गांव पंचायत के प्रमुख पद के प्रत्याशी मनोज सिंह कोरोना पोजिटिव थे, उपचार के दौरान अस्पताल में मौत हो गई, दूसरे भाई की भी परिस्थिति गम्भीर, अस्पताल में भर्ती।

विज्ञापन बॉक्स