उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मंगल पाण्डे के बलिदान दिवस पर उन्हे किया नमन

Listen to this article

 

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मंगल पाण्डे के बलिदान दिवस पर उन्हे किया नमन

 

रिपोर्ट -आरपीएस समाचार प्रमुख संवाददाता गिरीश त्रिपाठी

लखनऊ
उ0प्र0 के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भारत के प्रथम स्वाधीनता संग्राम के वीर सपूत, अमर क्रांतिकारी शहीद मंगल पाण्डे की पुण्यतिथि पर उन्हे विनम्र व आत्मिक श्रद्धांजलि अर्पित की है। श्री मौर्य ने कहा है कि 08 अप्रैल 1857 में देश के लिये अपने प्राण न्योछावर करने वाले मंगल पांडे को भारत की आजादी के लिये पहले आंदोलन का श्रेय दिया जाता है।
आजादी की लड़ाई के अग्रदूत कहे जाने वाले मंगल पाण्डे ने देश की आजादी व सनातन संस्कृति की रक्षा के लिये अंग्रेजों के खिलाफ बिगुल फूंका था। उन्होने जो चिंगारी अंगे्रजों के खिलाफ जलाई उसका आगे चलकर देश के रणबांकुरों पर बहुत बड़ा असर पड़ा। माॅ भारती के सच्चे वीर सपूत, महान क्रांतिकारी व राष्ट्रभक्त मंगल पाण्डे का देश-प्रेम की पवित्र भावना से परिपूर्ण जीवन, आज भी देश के लोगों के लिये प्रेरणास्रोत है।
श्री मौर्य ने देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले राष्ट्रगीत ‘‘वन्दे मातरम’’ की रचना करने वाले प्रख्यात उपन्यासकार, लेखक, पत्रकार व प्रख्यात रचनाकार बंकिमचन्द्र चटर्जी की पुण्यतिथि पर उन्हे विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की है।उपमुख्यमंत्री ने वरिष्ठ पत्रकार श्री शिवशंकर गोस्वामी की पूज्य माता जी के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया है। उन्होने शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हुये, दिवंगत आत्मा की शांति के लिये ईश्वर से प्रार्थना की है।

विज्ञापन बॉक्स