यूपी पंचायत चुनाव तैयारी तेज, परिसीमन का शासनादेश जारी, जानें- पंचायत चुनाव की संभावित तारीख

Listen to this article

यूपी पंचायत चुनाव तैयारी तेज, परिसीमन का शासनादेश जारी, जानें- पंचायत चुनाव की संभावित तारीख

     

रिपोर्ट -आर पी एस समाचार के प्रमुख संवाददाता
गिरीश त्रिपाठी

लखनऊ
उत्तर प्रदेश में कुल 58,758 ग्राम पंचायतें, 821 क्षेत्र पंचायतें और 75 जिला पंचायतें हैं
उत्तर प्रदेश में पंचायत के मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल 25 दिसम्बर को समाप्त हो रहा है।
आयोग की तैयारियों के अनुसार, अगले वर्ष मार्च से मई तक यूपी पंचायत चुनाव कराए जा सकते हैं।
उत्तर प्रदेश में जल्द ही त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। चुनाव की तैयारियां तेज हो गई हैं। प्रदेश में पंचायतों के आंशिक परिशीमन के शासनादेश के साथ ही पंचायत चुनावों की तैयारियों की समय सारिणी भी जारी कर दी गई है। इसके मुताबिक, 03 से 06 जनवरी तक निर्वाचन क्षेत्रों की फाइनल लिस्ट तैयार कर ली जाएगी, जबकि 27 दिसंबर से 2 जनवरी तक आपत्तियों का निस्तारण होगा। यूपी में कुल 58,758 ग्राम पंचायतें, 821 क्षेत्र पंचायतें और 75 जिला पंचायतें हैं, जहां चुनाव कराया जाना है। मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल 25 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। आयोग की तैयारियों के अनुसार, अगले वर्ष मार्च से मई तक यूपी पंचायत चुनाव कराए जा सकते हैं।कोरोना संकट के चलते इस वर्ष पंचायत चुनाव की तैयारियां समय से शुरू नहीं हो पाई थीं, लेकिन तैयारियां तेज कर दी गई हैं। प्रदेश में मतदाता पुनरीक्षण अभियान चल रहा है। इसके तहत मतदाता सूचियों से गैरजरूरी नाम हटाए जा रहे हैं और नए नाम शामिल करने का काम जारी है। दिसंबर के आखिर में वोटर लिस्ट जारी की जाएगी। अब आंशिक परिशीमन के शासनादेश से पंचायत चुनाव की तैयारियां और तेज हो जाएंगी।

इस महीने तक हो जाएंगे यूपी पंचायत चुनाव, पंचायतों के परिसीमन का शासनादेश जारी

बोले- पंचायतीराज के अपर मुख्य सचिव
इसी हफ्ते कानपुर पहुंचे पंचायतीराज के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने कहा कि फरवरी से मई माह के बीच पंचायत चुनाव हो सकते हैं। जिले स्तर पर पंचायत चुनाव की तैयारियां चल रही हैं। इस सम्बंध में जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रधानों का कार्यकाल समाप्त होने पर पंचायतीराज अधिनियम के तहत एडीओ स्तर के अधिकारी प्रशासक नियुक्त किए जाएंगे।

चुनावी मोड में कैंडिडेट

उत्तर प्रदेश में भले ही पंचायत चुनाव की तारीखों का अभी ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन प्रशासनिक तैयारियों को देखते हुए पंचायत चुनाव के संभावित कैंडिडेट चुनावी मोड में आ गये हैं। गांव की सरकार बनाने के लिए उम्मीदवारों ने अभी से गुणा-भाग शुरू कर दी है।

विज्ञापन बॉक्स