उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने माटी की हस्तनिर्मित कलाकृतियों के निर्माताओं को अंगवस्त्र देकर किया सम्मानित

Listen to this article

उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने माटी की हस्तनिर्मित कलाकृतियों के निर्माताओं को अंगवस्त्र देकर किया सम्मानित

7 कालिदास मार्ग पर किया गया सम्मान समारोह का आयोजन

ओ0डी0ओ0पी0 के तहत भी इस लघु उद्यम को दिया जा रहा है बढ़ावा

स्वदेशी अपनाने व आत्मनिर्भर भारत बनाने हेतु मा0 प्रधानमंत्री जी की अपील का उपमुख्यमंत्री ने किया स्वागत

दिवाली के अवसर पर माटी के दिये जलाने व स्वदेशी वस्तुओं को क्रय करने की उपमुख्यमंत्री ने की अपील

लगभग रू0 10 हजार की विभिन्न माटी की कलाकृतियों को उपमुख्यमंत्री ने स्वयं क्रय किया

माटी कला बोर्ड के माध्यम से स्वदेशी को अपनाने व आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सरकार कर रही है उल्लेखनीय कार्य

केशव प्रसाद मौर्य

   

रिपोर्ट -आर पी एस समाचार के प्रमुख संवाददाता
गिरीश त्रिपाठी

लखनऊ
उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि सरकार स्वदेशी अपनाने व आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में उल्लेखनीय कार्य कर रही है। माटी कला बोर्ड की स्थापना कर माटी की मूर्तियों व अन्य सामग्री बनाने वाले लोगों की आर्थिक व सामाजिक स्थिति को सबल बनाया जा रहा है। श्री मौर्य ने आज 7 कालिदास मार्ग पर माटी की कलाकृतियों को बनाने वाले विभिन्न कारीगरों को अंगवस्त्र भेंट करते हुये, उक्त उद्गार व्यक्त किये।
इस अवसर पर उन्होने इस लघु उद्यम को बढ़ावा देने हेतु कलाकृतियों के निर्माताओं को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर बल दिया और लोगों से अपील की, कि वह इस बार दिवाली में माटी के दीप जलाएं तथा त्योहार के दौरान स्वदेशी वस्तुओं को अधिक से अधिक क्रय करें। मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा स्वदेशी अपनाने व आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में उठाये गये महत्वपूर्ण कदमों का स्वागत करते हुये उन्होने कहा कि माटी की वस्तुओं को अपनाकर न केवल जरूरत की वस्तुओं की पूर्ति की जा रही है, बल्कि लोगों को रोजगार से जोड़ने का मार्ग प्रशस्त किया जा रहा है। यह कार्य आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में ही एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होने कहा कि सरकार की मंशा है कि जिस प्रकार दीप जलाने से प्रकाश होता है, उसी तरह से गरीबों का जीवन भी प्रकाशमय हो।
माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष श्री धर्मवीर प्रजापति के नेतृत्व में गोरखपुर, प्रयागराज, बाराबंकी आदि जिलों के प्रजापति समाज के लोगों द्वारा बनायी गयी विभिन्न कलाकृतियों का अवलोकन करते हुये लगभग रू0 10 हजार की मूर्तियों व अन्य सामाग्री को उन्होने स्वयं क्रय किया तथा श्री मौर्य ने बोर्ड के अध्यक्ष को भी उनके सराहनीय प्रयासों के लिये सम्मानित किया।
उन्होने कहा कि ओ0डी0ओ0पी0 के तहत भी माटी की कलाकृतियों को बढ़ावा दिया जा रहा है और इन्हे प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से खादी भवन में भव्य प्रदर्शनी भी लगायी गयी है, जिसकी हर ओर सराहना हो रही है। श्री मौर्य ने स्वदेशी अपनाने की दिशा में लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करने की आवश्यकता पर बल दिया और विश्वास व्यक्त किया कि माटी कला बोर्ड के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा और लोग स्वावलम्बी तथा आत्मनिर्भर हो सकेंगे।
इस अवसर पर लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव श्री नितिन रमेश गोकर्ण, विभागाध्यक्ष श्री राजपाल सिंह, मुख्य अभियन्ता श्री ए0के0 अग्रवाल, मुख्य अभियन्ता श्री आर0सी0 शुक्ला सहित अन्य अधिकारी व माटी कला बोर्ड के अधिकारी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

विज्ञापन बॉक्स