उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने की विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा।

 

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने की विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा।

लखनऊ 25सितम्बर 2022।

उप मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश  केशव प्रसाद मौर्य की अध्यक्षता में रविवार को चित्रकूट कलेक्ट्रेट सभागार में कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। उप मुख्यमंत्री ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि जनप्रतिनिधियों का अनादर किसी भी दशा में नहीं होना चाहिए। बुन्देलखण्ड में सबसे पहले चित्रकूट का प्रवेश द्वार है। भगवान श्रीराम जी की तपोस्थली है, यहाॅं पर बड़ा बदलाव हुआ है। विकास की गति और कैसे तेज हो इस पर नवाचार करके अधिकारी गण विकास कार्य को करायें। प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना चल रही है। उसको कैसे आगे बढ़ाया जाये इस पर विचार करें। कहा कि जो दायित्व आपलोगों के पास है उससे कुछ अलग हटकर कार्य करें। ब्लाक, तहसील व थाना की जन समस्याएं अक्सर आती रहती हैं इससे ऐसा प्रतीत होता है कि ब्लाक, तहसील व थाना स्तर पर इनकी मानीटरिंग नहीं हो रही है, ब्लाक, तहसील व थाना जिस दिन ठीक हो जायेंगे तो अपने आप शासन की मंशा के अनुरूप कार्य होगा। उन्होंने कहा कि तहसील, ब्लाक ऐसी जगह होती हैं जहाॅं पर सभी समस्याओं का निस्तारण करके गाॅंव का वृहद् रूप से विकास कराया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी योजना जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर नल योजना चल रही है यह देश की सबसे महत्वूपर्ण योजना है। निर्देश दिये कि पेयजल पाइप लाइन मानक के अनुरूप जमीन में एक मीटर के अन्दर डाला जाय। सभी अधिकारी गांव के भ्रमण के दौरान इस योजना का निरीक्षण भी अवश्य करें। गाॅंव में जो सड़क व गलियाॅं पाइप लाइन बिछाने के दौरान टूटी है ,उसको कार्यदायी संस्था तत्काल ठीक करायें। इस पर जिलाधिकारी श्री अभिषेक आनन्द ने बताया कि इस कार्य कोे ब्लाक स्तर के अधिकारियों को लगाकर चेक कराया जा रहा है।
उप मुख्यमंत्री ने अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देश दिये कि विभाग में सहायक/ अवर अभियंता व संविदा कर्मी नियुक्त हैं वह लोग नीचे स्तर पर गड़बड़ी करते हैं तो संज्ञान लेते हुए उनका फीडर बदल दें और समय से विद्युत आपूर्ति करायें। इसके साथ ही प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के घरों में विद्युतीकरण कराये। कहा कि जिन लोगों के विद्युत बिल मानक से अधिक आ रहे हैं उसे तत्काल ठीक करायें।
उप मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी से कहा कि जनपद चित्रकूट आकांक्षात्मक जनपद है। यहाॅं पर आयुष्मान भारत गोल्डेन कार्ड की प्रगति को ठीक करायें तथा जिन आवास के लाभार्थियों के राशन कार्ड, विद्युत, शौचालय, उज्जवला योजना, आयुष्मान कार्ड, 90 दिन मनरेगा में धनराशि का भुगतान दिये जाने के सम्बन्ध में सर्वे करा लें कि लाभार्थी उक्त सभी योजना का लाभ पा रहे है कि नहीं ताकि उन्हें लाभान्वित कराया जा सके। जनता की समस्याओं को सुनकर निस्तारण करायें। जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि खाद्यान्न का वितरण सही तरीके से करायें। उन्होंने विद्युत विभाग की विजलेंश टीम के अधिकारी को निर्देश दिये कि अपने कार्यों में सुधार लायें, किसी को अनावश्यक रूप से परेशान न करें ,संज्ञान में आने पर कार्यवाही की जायेगी। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की प्रगति बहुत कम होने पर उसे बढ़ाये जाने के निर्देश दिये और कहा कि इसके लिए बेंडिंग जोन निर्धारित करायें, ताकि इस योजना के लाभार्थी रोजगार कर सकें। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना पर कहा कि जो लाभार्थी अपात्र पाये गये है उसका कारण क्या है इसको देखें और अवगत करायें।
उप मुख्यमंत्री  ने  मुख्य पशु चिकितसाधिकारी को निर्देश दिये कि गौशालाओं में भरण-पोषण की धनराशि समय से भेजें। सरकार ने जो व्यवस्था बनायी है उसी के अनुसार कार्य करें। अन्ना पशुओं के कारण किसान भाईयों की फसलों को बर्बाद नहीं होने देना है यह सुनिश्चित कर लें। प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देश दिये कि जहाॅं पर वृक्षारोपण किया गया है वहाॅं पर वह पौधे सूख तो नहीं गये है इसका निरीक्षण कर लें। उन्होंने जन प्रतिनिधियों से भी वृक्षारापेण को देखने व अवगत कराने के लिए कहा।
उप मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी से कहा कि परिक्रमा मार्ग की साफ-सफाई मध्य प्रदेश के अधिकारियों से भी सम्पर्क कर करायें।वहाॅं पर गोवंश न विचरण करने पायें। लेटकर परिक्रमा करने वाले लागों के लिए एक अलग से प्रस्ताव बनाकर पर्यटन विभाग को भेजा जाये। उन्होंने कहा कि जनपद में जहाॅं पर भी चक मार्गों में व अवैध कब्जे लोगों द्वारा किये गये है वहाॅं पर अभियान चलाकर उन्हें तत्काल हटवाया जाय। उन्होंने कहा कि किसान भाईयों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ दिलायें।
उप मुख्यमंत्री  ने नेशनल हाइवे के अधिकारियों को निर्देश दिये कि श्री राम वन गमन मार्ग जो राजापुर से बनना है उस कार्य को तेजी से शुरू करायें। कहा कि अयोध्या में भगवान श्री रामलला का मंदिर जल्द ही तैयार हो रहा है, उसको देखते हुए राम वनगमन मार्ग के कार्य को तेजी से करें। ताकि श्रृद्धालु भगवान श्री राम की तपोस्थली में आ जा सके। उन्होंने जिलाधिकारी से आपदा राहत की धनराशि जन प्रतिनिधियों के माध्यम से लाभार्थियों को दिलवाये जाने के लिए कहा। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि आम जन मानस की शिकायतों का निस्तारण धरातल पर होना चाहिए।
उपमुख्यमंत्री श्री  मौर्य रामायण स्थल सीतापुर के पश्चात लैना बाबा मंदिर में पूजा अर्चन किए एवं वहां पर नवनिर्मित अमृत सरोवर पर पूजा अर्चन करने के पश्चात उन्होंने फीता काटकर अमृत सरोवर का लोकार्पण किया।

Live Cricket Live Share Market

जवाब जरूर दे 

आरपीएस समाचार के सन्धर्भ क्या कहना चाहते है

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close