28 अक्टूबर को दीपावली मेले का शुभारम्भः

Listen to this article

28 अक्टूबर को दीपावली मेले का शुभारम्भः

रिपोर्ट -आर पी एस समाचार
प्रमुख संवादाता गिरीश त्रिपाठी

विभिन्न विभागों की योजनाओं की लगाई जायेगी प्रदर्शनीः

मेले में लगाये जायेंगे पटरी, रेहड़ी विक्रेताओं द्वारा विभिन्न उत्पादों के बिक्री स्टॉल:

मेले में आयोजित होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रमः

उन्नाव।

जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने आज मंगलवार को बताया कि शासन के निर्देशानुसार दीपावली के अवसर पर जनपद की समस्त नगर पलिकाओं में दिनांक 28 अक्टूबर 2021 से दीपावली मेले का आयोजन तथा 3/4 नवम्बर को समापन किया जाना है।
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद की समस्त नगर पलिकाओं- नगर पालिका परिषद, उन्नाव क्षेत्रान्तर्गत रामलीला मैदान उन्नाव, नगर पलिका परिषद, गंगाघाट क्षेत्रान्तर्गत बालूघाट/आनन्द घाट व नगर पलिका परिषद, बांगरमऊ क्षेत्रान्तर्गत इन्दिरा गांधी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बांगरमऊ में दीपावली मेला आयोजित किया जाना है। उन्होंने बताया मेले में तीन दिन 28, 29 व 30 अक्टूबर 2021 को सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा मेले से सम्बन्धित अन्य गतिविधियां संचालित होंगी। मेले में पटरी, रेहड़ी विक्रेताओं द्वारा विभिन्न उत्पादों के बिक्री स्टाल इत्यादि लगाये जायेंगे व विभिन्न विभागों की विभागीय योजनाओं की प्रदर्शनी स्टाल लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त फूड स्टाल, मनोरंजन के झूले व मंचीय कला के प्रदर्शन इत्यादि आयोजित किया जाएगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि इस बार दीपावली का पर्व 04 नवंबर को मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दीपावली पर विभिन्न प्रकार की घरेलू वस्तुओं और दीपावली त्यौहार से संबंधित जो भी वस्तुएं हैं उसकी बिक्री की जाती है। उन्होंने बताया कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, जिसके अंतर्गत जो भी हमारे स्ट्रीट वेंडर थे, उनको प्रथम चरण में दस हजार का बैंक से लोन दिया गया था और द्वितीय चरण में बीस हजार का लोन दिया गया है। उन्होंने बताया कि इनके जो प्रोडक्ट्स हैं, जो भी चीज यह बेचते हैं इनमें से बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो त्योहारों में उपयोग होती हैं, इसको एक अच्छा मंच देने के लिए, व्यवस्थित तरीके से दुकानें लगाकर विक्रय करने के लिए इस बार शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि दीपावली के अवसर पर समस्त नगर पालिकाओं में दीपावली मेले का आयोजन किया जाए। जिसमें प्रमुख रुप से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के जो लाभार्थी हैं उनकी दुकाने लगवाई जाएंगी और इस त्यौहार से संबंधित जो अन्य लोग हैं जो बाजारों में सामान बेचते हैं और खासकर के त्योहारों के समय सड़क के किनारे दुकान लगाकर सामान बेचने वालों को एक सुंदर वातावरण दिया जाने व एक सुंदर दुकान दिये जाने और एक जगह पर समस्त त्यौहार से सम्बन्धित सामान विक्रय हेतु मेले का आयोजन किया जा रहा है।
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में तीनों नगर पालिकाओं में दीपावली मेले का आयोजन किया जाएगा मेले में दुकानों के लगने के साथ-साथ मेले को और आकर्षक बनाए जाने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम कराए जाएंगे और साथ ही साथ वहां पर बच्चों के मनोरंजन के लिए कुछ झूले व फूड स्टॉल भी लगाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि विभिन्न विभागों के अधिकारियों का एक संयुक्त प्रयास किया है कि इस मेले में अन्य विभागों की शासन की महत्वाकांक्षी योजनाएं हैं उनके प्रदर्शन हेतु स्टॉल लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे, जिसमें मुख्य रूप से उद्देश्य रहेगा कि जनपद के लोकल कलाकार हैं उनको भी बढ़ावा मिले।
जिलाधिकारी ने बताया कि विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा संयुक्त रुप से यह प्रयास किया जा रहा है कि इस दीपावली मेले में निश्चित रूप से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभार्थियों द्वारा जो अपने सामान बेचे जा रहे हैं उनको एक अच्छा मंच मिलेगा। इस मेले के माध्यम से ऐसे लोग जो दीए बनाते हैं, मोमबत्तियां अन्य सामान बेचते हैं, उनको लाभ होगा। इस मेले में स्वयं सहायता समूह के कुछ प्रोडक्ट्स जो कि दीपावली के मेले में उपयोगी सिद्ध होंगे उनको भी इस मेले से लाभान्वित करायेंगे। उनको भी दुकानें दी जाएंगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि शासन के दिए गए दिशा निर्देशों के क्रम में मेले का आयोजन बहुत ही अच्छे तरीके से किया जाएगा, इसमें स्ट्रीट वेंडर और दुकानदारों को लाभ दिलाया जाएगा।

विज्ञापन बॉक्स