करहा लेकर डांड बरहा बनाने गए दंपत्ति की बिजली की करंट से हुई मौत

Listen to this article

करहा लेकर डांड बरहा बनाने गए दंपत्ति की बिजली की करंट से हुई मौत

रिपोर्ट- ज़मीर खान बांगरमऊ

बांगरमऊ उन्नाव

बटाई के खेत में लाही की बुवाई के बाद पति पत्नी आज प्रातः करहा लेकर डाड़-बरहा बनाने खेत पर गए थे। खेत में ही उच्च क्षमता की विद्युत लाइन का खंभा गड़ा हुआ है। टूटे इंसुलेटर से करंट खंभे में उतर रहा था। पति-पत्नी अचानक खंभे मे प्रवाहित तेज करंट की चपेट में आ गए। जिससे पति-पत्नी की झुलस कर मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। सूचना मिलते ही सैकड़ों ग्रामीण घटनास्थल पर जा पहुंचे और विद्युत विभाग के खिलाफ कार्यवाही की मांग करते हुए लखनऊ मार्ग जाम कर दिया। जाम से दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लग गई।

पड़ोसी थाना फतेहपुर 84 अंतर्गत ग्राम टांडा मीता निवासी कुंवारे पुत्र डोरीलाल 50 वर्ष भूमिहीन खेतिहर मजदूर था। वह बटाई पर खेती और मजदूरी कर किसी तरह अपने चार बच्चों का भरण पोषण करता चला रहा था। इसीलिए उसने गांव के ही मतरूफ पुत्र आफाक का कोतवाली अंतर्गत राजस्व ग्राम अतरधनी मे लखनऊ मार्ग के किनारे स्थित एक खेत बटाई पर लिया था। रामकुमार ने करीब एक हफ्ता पूर्व खेत में लाही बोई थी।

आज प्रातः रामकुमार अपनी पत्नी कमला के साथ फसल की सिंचाई के लिए करहा लेकर डाड़-बरहा बनाने खेत पर गया था। खेत में उच्च क्षमता की विद्युत लाइन का खंभा स्थित है। इंसुलेटर टूट जाने से विद्युत तार खंभे से छू रहा था। जिससे खंभे में तेज करंट दौड़ रहा था। खेत पर पहुंचते ही रामकुमार और उसकी पत्नी कमला ज्योही खंबे के निकट से गुजरे, तभी अचानक पति- पत्नी तेज करंट की चपेट में आ गए। जिससे झुलस कर पति पत्नी की घटनास्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई।
घटना की सूचना मिलते ही सैकड़ों ग्रामीण घटनास्थल पर आ पहुंचे और विद्युत कर्मियों के विरुद्ध कार्यवाही तथा मुआवजे को लेकर लखनऊ मार्ग पर इकट्ठा होकर जाम लगा दिया। जाम से मार्ग के दोनों तरफ वाहनों की करीब तीन-तीन किलोमीटर लंबी कतारें लग गई। सूचना पर पुलिस बल के साथ पहुंचे कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक श्याम नारायण सिंह ने ग्रामीणों को समझा कर जाम खुलवाने का प्रयास किया। लेकिन वह इसमें सफल नहीं हो सके।

बांगरमऊ उन्नाव। मां-बाप दोनों की एक साथ मौत की खबर मिलते ही मृतक कुंवारे के दोनों पुत्र कमलेश 22 वर्ष और मिथिलेश 20 वर्ष तथा दोनों पुत्रियां मंजू 18 वर्ष और राधा 15 वर्ष घटनास्थल पर आ पहुंचे। पुत्र और पुत्रियां अपने मां-बाप का शव देखते ही दहाड़े मार कर रोने लगे। बड़ा पुत्र कमलेश रो-रो कर कह रहा था कि अब जवान हो रही दो-दो बहनों की शादी आखिर कैसे होगी।

बांगरमऊ उन्नाव। मृतक कुंवारे के पुत्र कमलेश ने घटना की तहरीर मौके पर मौजूद कोतवाल श्याम नारायण सिंह को सौंपी। तहरीर में आरोप लगाया गया है कि बीते कई वर्षों से उच्च क्षमता की विद्युत लाइन के तार जर्जर हैं। इन जर्जर तारो की चपेट में आकर अब तक दर्जनों बेजुबान जानवर मर चुके हैं। ग्रामीणों द्वारा जर्जर तारों को बदलने के लिए कई शिकायती पत्र विद्युत उपकेंद्र को भेजे गए। लेकिन विभागीय अधिकारियों ने कोई कार्रवाई नहीं की। यदि विद्युत कर्मियों ने शिकायती पत्रों को संज्ञान में लिया होता तो आज उसके मां-बाप की अकाल मौत नहीं होती। तहरीर में कमलेश ने कहा है कि उसका परिवार भूमिहीन है। परिवार के भरण-पोषण के लिए सरकार सभी आश्रितों को भरण पोषण हेतु दस-दस लाख रुपए मुआवजा दे और ग्राम समाज की जमीन भी आवंटित की जाए।

मृतका कमला की फाइल फोटो

बांगरमऊ उन्नाव। लखनऊ मार्ग पर जाम खुलता न देखकर कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक श्याम नारायण सिंह ने घटना की सूचना जिला प्रशासन को दी। सूचना मिलते ही एडीएम राकेश कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक शशि शेखर सिंह, एसडीएम रश्मि सिंह तथा उप पुलिस अधीक्षक आशुतोष कुमार मौके पर जा पहुंचे। उन्होंने मार्ग पर धरना दे रहे मृतक के पुत्रों को विद्युत विभाग की ओर से 10 लाख रुपए मुआवजा दिए जाने और आवास निर्माण हेतु लखनऊ मार्ग के किनारे 2 बिस्वा आवासीय भूमि का पट्टा किये जाने की घोषणा की। अधिकारियों ने प्रधानमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा तथा पारिवारिक लाभ योजना से भी धन दिलाए जाने का आश्वासन दिया। मुआवजे की घोषणा के बाद ग्रामीणों ने लखनऊ मार्ग पर बीते करीब 4 घंटे से लगा जाम हटा लिया तब जाकर मार्ग पर आवागमन बहाल हो सका। जाम खुलने के बाद पुलिस ने दोनों शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतु जिला अस्पताल भेजा।

विज्ञापन बॉक्स