आगामी 25 सितम्बर को गरीब कल्याण दिवस मनाये जाने के सम्बन्ध में हुआ महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन,जिलाधिकारी ने दिये समस्त सम्बन्धित विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश

आगामी 25 सितम्बर को गरीब कल्याण दिवस मनाये जाने के सम्बन्ध में हुआ महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन,जिलाधिकारी ने दिये समस्त सम्बन्धित विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश

उन्नाव

रिपोर्ट -आर पी एस समाचार
प्रमुख संवादाता गिरीश त्रिपाठी

प्रदेश के समस्त जनपदों के समस्त विकास खण्ड मुख्यालयों पर आगामी 25 सितम्बर 2021 को गरीब कल्याण दिवस के रूप में मनाये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में आज विकास भवन सभागार में आगामी गरीब कल्याण दिवस के रूप में मनाए जाने के संबंध में समस्त संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया।
उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम जनपद के प्रत्येक विकास खण्ड मुख्यालयों पर आयोजित किया जाना है और उसमें राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जनसामान्य को उपलब्ध करायी जायेगी तथा गरीबों के कल्यण हेतु संचालित कार्यक्रमों का आयोजन जनसामान्य के लिए किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा जनपद के समस्त विकास खण्ड मुख्यालयों पर गरीब कल्याण दिवस को वृहद स्तर पर सफलतापूर्वक मनाये जाने के सम्बन्ध में उसकी पूर्व तैयारियां कर ली जायें। उन्होंने कहा यह कार्यक्रम प्रातः 09 बजे से सायं 04 बजे तक आयोजित किया जायेगा। जिसमें समस्त वरिष्ठ अधिकारी समस्त विकास खण्डों में नोडल के रूप में काम करेंगे। सांय 04 बजे तक समस्त जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों की समस्त विभागों की सूचना उपलब्ध हो जानी चाहिए, जिसे शासन को भेजा जा सके। सभी विभागों से अधिकतम जितनी भी योजनाएं हैं राजस्व विभाग की जितनी स्कीम हैं वह भी तथा समस्त विभागों द्वारा लाभार्थियों को लाभ दिया जाएगा, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सत्य प्रकाश को निर्देश देते हुये कहा आरोग्य मेला का आयोजन भी होगा, आयुष्मान कार्ड बनवाने की सुविधा भी की जाएगी, कोविड टीकाकरण की भी व्यवस्था वहीं पर होगी, एल0डी0एम0 से ऋण देने को कहा, कृषि संयंत्रों के वितरण की व्यवस्था पहले से ही ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को मिनिमम टारगेट देकर कराने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री आवास योजना, ग्रामीण/शहरी के लिए परियोजना निदेशक को तथा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने कहा समस्त गांव की सफाई, सैनिटाइजर की व्यवस्था भी अवश्य होनी चाहिए, वृद्धावस्था पेंशन योजना, निराश्रित महिला पेंशन योजना, व विकलांग विभाग द्वारा संचालित समस्त योजनाओं के फॉर्म भी समस्त विकास खंडों में आनॅलाइन भरवाए जाएंगे तथा समस्त लाभार्थियों को लाभ दिलाया जाएगा। धात्री महिलाओं व कुपोषित बच्चों की पोषाहार का वितरण का कार्य जिला कार्यक्रम अधिकारी को सौंपा गया है।
जिला अधिकारी ने बताया उक्त कार्यक्रम जनप्रतिनिधि गणों की उपस्थिति में आयोजित किया जाएगा, सभी विभागों के अधिकारी गणों को जिस विभाग की जो भी योजनाएं हैं उनका व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार कराने और लाभार्थियों को लाभान्वित कराना ही मुख्य उद्देश्य है जिसके लिए जिलाधिकारी ने समस्त विभागाध्यक्ष को निर्देशित किया।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी दिव्यांशु पटेल, अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सत्य प्रकाश, जिला विकास अधिकारी मनीष कुमार सहित समस्त सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Live Cricket Live Share Market

जवाब जरूर दे 

आरपीएस समाचार के सन्धर्भ क्या कहना चाहते है

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close