जिला पोषण समिति/डिस्ट्रिक्ट कन्वर्जेन्स प्लान कमेटी/जिला निगरानी समिति की बैठक:

Listen to this article

जिला पोषण समिति/डिस्ट्रिक्ट कन्वर्जेन्स प्लान कमेटी/जिला निगरानी समिति की बैठक:

     

रिपोर्ट -आरपीएस समाचार प्रमुख संवाददाता गिरीश त्रिपाठी

उन्नाव
जिला पोषण समिति/डिस्ट्रिक्ट कन्वर्जेन्स प्लान कमेटी/जिला निगरानी समिति की बैठक आज जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में आयोजित हुयी।
जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा ड्राई राशन वितरण की नवीन व्यवस्था के सम्बन्ध में अवगत कराया गया कि माह मार्च 2021 में लाभार्थियों को नेफेड के द्वारा चना दाल, एवं एडिबिल आयल की आपूर्ति की गयी है, जिसका वितरण समूहों के माध्यम से कराया जा रहा है तथा पी0सी0डी0एफ0 द्वारा घी एवं स्किम्ड मिल्क पाउडर की आपूर्ति पूर्व में प्राप्त हो चुकी है जिसका वितरण समूहों को किया जा चुका है। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि प्राप्त खाद्यान्न का वितरण लाभार्थियों में स्वयं सहायता समूहों एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के द्वारा संयुक्त रूप से कराया जायें। जिलाधिकारी द्वारा पूर्व में प्राप्त अवशेष गेहूॅ के सम्बन्ध में पूछे जाने पर जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि इस सम्बन्ध में मुख्य विकास अधिकारी के माध्यम से निदेशालय से मार्गदशर्नन मांगा गया है।जिलाधिकारी ने उपायुक्त, एन0आर0एल0एम0 एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी को समन्वय करते हुये अवशेष खाद्यान्न के निस्तारण हेतु गम्भीरतापूर्वक कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये। अन्यथा की दशा में उत्तरदायित्व निर्धारित किये जाने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिये। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा लाल श्रेणी में कम बच्चों के चिन्हांकन पर समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारियों को समस्त केन्द्रों पर सभी बच्चों के वजन कराये जाने के निर्देश दिये। यूनीसेफ प्रतिनिधि द्वारा अवगत कराया गया कि वजन मशीने एवं स्टेडियोमीटर केन्द्र पर उपलब्ध कराये गये हैं परन्तु ग्रोथ चार्ट के अभाव में सैम/मैम बच्चों का सही से चिन्हांकन नहीं हो पा रहा है। इस पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा आई0ई0सी0 मद में प्राप्त धनराशि से उक्त चार्ट छपवाये जाने हेतु अग्रेतर कार्यवाही किये जाने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिये गये। अतिकुपोषित बच्चों के परिवारों को दुधारू गाय उपलब्ध कराये जाने की समीक्षा में पाया गया कि अब तक 40 गाय उपलब्ध करायी गयी हैं।
जिलाधिकारी द्वारा शेष इच्छुक लाभार्थियों को गाय की सुपुर्दगी कराये जाने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को निर्देश दिये गये। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती बच्चों की स्थिति की समीक्षा में पाया गया कि माह मार्च में कुल 16 बच्चे पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती कराये गये इस पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा पोषण पुनर्वास केन्द्र प्रभारी को निर्देश दिये गये कि भविष्य में बच्चों की भर्ती बेड की क्षमता के अनुरूप 100 प्रतिशत की जाये। तथा मुख्य चिकित्साधिकारी को इस सम्बन्ध में आर0बी0एस0के0 टीम के साथ अलग से एक बैठक कर इस सम्बन्ध में अग्रेतर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला पूर्ति अधिकारी, आदि जिला स्तरीय अधिकारी, यूनीसेफ प्रतिनिधि एवं विकास खण्ड स्तर के समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं प्रभारी उपस्थित रहे।

विज्ञापन बॉक्स