गोरक्षपीठ शक्ति आराधना के मुख्यमंत्री पहुँचे गोरखपुर

Listen to this article

गोरक्षपीठ शक्ति आराधना के मुख्यमंत्री पहुँचे गोरखपुर

 

रिपोर्ट-RPS समाचार प्रमुख संवादाता गिरीश त्रिपाठी

गोरखपुर
नवरात्र की प्रतिपदा पर आज शनिवार को गोरखनाथ मंदिर में पीठाधीश्वर सीएम योगी आदित्यनाथ नें पहुंच कर कलश स्थापना की। इसके साथ ही विशेष अनुष्ठान शुरू हो गए हैं।
बताते चलें गुरु गोरक्षनाथ को शिव का अवतार माना जाता है। नाथपंथी योगी शैव मतावलम्बी हैं, लेकिन गोरक्षपीठ में शिव के साथ शक्ति की आराधना की अद्भुत परंपरा है। मठ के प्रथम तल पर स्थित शक्ति मंदिर में पूरे नवरात्र अनवरत साधना चलती है। नवरात्र की पूर्णाहुति पर राघव अर्थात भगवान राम का राजतिलक करने की परंपरा देखने को मिलती। जो बहुत ही अदभुत होता है।आज सुबह शक्तिपीठ देवी पाटन में नवरात्र पर मां भगवती की उपासना करने के बाद 12.30 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर आ गए थे। शाम 5 बजे गोरखनाथ मंदिर में परम्परागत कलश यात्रा मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ की अगुवाई में निकाली गई। मंदिर के सैनिकों की सुरक्षा में सभी पुजारी, योगी, वेद पाठी बालक, पुरोहित एवं श्रद्धालु कलश यात्रा में शामिल हुए। इस दौरान शिव, शक्ति और बाबा गोरखनाथ के अस्त्र त्रिशूल को मंदिर के मुख्य पुजारी योगी कमलनाथ लेकर चलते हैं।
परंपरा के अनुसार त्रिशूल लेकर चलने वाले को नौ दिन मंदिर में ही रहना होता है। यात्रा के बाद मठ के प्रथम तल पर कलश की स्थापना कर सीएम योगी मां भगवती की उपासना शुरू की।
इसके पूर्व गोरखपुर पहुंचने पर मुख्यमंत्री ने बाबा गोरखनाथ एवं ब्रह्मलीन अवैध नाथ जी से आशीर्वाद लिया। मुख्यमंत्री रात्रि विश्राम गोरखपुर में ही करेंगे।

विज्ञापन बॉक्स